logo-image

iPhone 8 और 8 प्लस को नहीं मिल रहे ग्राहक, ये है बड़ी वजह

एपल के हाल ही में लॉन्च किए गए नए आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस को उम्मीद के मुताबिक ग्राहक न मिलने की कई वजहें सामने आ रही हैं।

Updated on: 01 Oct 2017, 08:17 PM

नई दिल्ली:

एपल के हाल ही में लॉन्च किए गए नए आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस को उम्मीद के मुताबिक ग्राहक न मिलने की कई वजहें सामने आ रही हैं। ग्राहकों का कहना कि इन स्मार्टफोन की ऊंची कीमतों के कारण हमें इसे खरीदने के अपने फैसले को बदलने पर मजबूर होना पड़ा है।

आईफोन 8 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 64 हजार रुपये है, जबकि 256 जीबी फोन की कीमत 77 हजार रुपये है। आईफोन 8 प्लस के 64 जीबी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 73 हजार रुपये है और 256 जीबी की कीमत भारतीय ग्राहकों के लिए 86 हजार रुपये है।

आईफोन एक्स जो डिवाइस के 10 साल पूरे होने पर भारत में तीन नवंबर को लॉन्च किया जाएगा, उसके 64 जीबी के वेरिएंट की कीमत 89 हजार रुपये है और 256 जीबी की कीमत 1.02 लाख रुपये है।

आईएएनएस ने पाया कि 29 सितम्बर से इस फोन के भारत में उपलब्ध होने के बाद एनसीआर में कई एपल के स्टोरों पर पहुंचे ग्राहकों ने इस स्मार्टफोन में नवाचार की कमी होने की बात कही।

कमला नगर के आई वर्ल्ड में नए आईफोन को देखने के बाद सिद्धार्थ आर्य ने मीडिया को बताया, 'मैं आईफोन 8 को नहीं खरीद रहा हूं। इतनी भारी भरकम कीमत के साथ फोन में कोई नवाचार नहीं है। यह उत्पाद पैसों के हिसाब से ठीक नहीं है।'

इसके साथ ही एक और स्मार्टफोन उपयोगकर्ता ने कहा, 'वह आईफोन 8 को नहीं खरीदेंगे, क्योंकि एपल को ही खुद डिवाइस के नवाचार के बारे में पता नहीं है।'

और पढ़ेंः दिवाली से पहले सैमसंग के ये दो स्मार्टफोन हुए सस्ते, जानिए इनकी नई कीमत

उन्होंने कहा, 'एप्पल हमेशा से अपने नवाचार के लिए जाना जाता रहा है, लेकिन इन नए फोनों की भारी भरकम कीमत के अलावा कुछ भी नया नहीं है। एक डिवाइस को खरीदने के लिए उसमें कई फीचर होने जरूरी हैं, जो आईफोन 8 में नहीं हैं।'

इसकी कीमत के बारे में इंजीनियर अभिषेक सिंह ने कहा कि जैसे ही उन्होंने इन नए डिवाइस की कीमतें देखी, वह काफी निराश हुए। पेशेवर फोटोग्राफर शोभित देव ने कहा कि ऐसे में जब आईफोन एक्स आने वाला है तो आईफोन 8 खरीदना अपने आप में एक समझौता होगा।

उन्होंने कहा, 'इस 'सुपर प्रीमियम' डिवाइस के लिए 89 हजार रुपये खर्च करना मेरे बजट से बाहर है। मैं सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 खरीदना पसंद करूंगा।' खबरों के मुताबिक कई आईफोन उपयोगकर्ता, जो एपल की बात कर रहे थे, वे आईफोन एक्स का इंतजार करेंगे।

ऐसी ही कुछ मिली-जुली प्रतिक्रिया अमेरिका में भी देखने को मिली, जहां लोगों ने इस डिवाइस में नवाचार का अभाव बताकर इस फोन में दिलचस्पी नहीं दिखाई और पिछले साल के मुकाबले एप्पल के स्टोर पर पहले से काफी कम भीड़ दिखाई दी।

और पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुआ आईफोन-8, जानिए क्या है कीमत और ऑफर्स