logo-image

अगर व्हाट्सएप पर आए किसी भी लिंक को बिना सोचे क्लिक करते हैं, तो सावधान हो जाइए...क्योंकि

आज के दौर में किसी के भी मोबाइल में बहुत से अहम जानकारियां उपलब्ध होती है और इसलिए हैकर्स का काम और आसान हो जाता है।

Updated on: 28 Nov 2016, 10:56 AM

highlights

  • आंख बंद कर व्हाट्सएप का इस्तेमाल भी खतरनाक है 
  • पिछले कुछ दिनों में कई फेक लिंक हुए हैं वायरल

नई दिल्ली:

कोई शक नहीं कि व्हाट्सएप बेहद काम की चीज है और इसलिए इतनी लोकप्रिय भी है। लेकिन इसके इस्तेमाल में थोड़ी सी असावधानी आपके लिए खतरा भी बन सकती है।

एक रिपोर्ट में खुलास हुआ है कि व्हाट्सएप पर अक्सर दोस्तों की ओर से भेजे जाने वाले लिंक कई बार परेशानी का सबब बन सकती है। इससे न केवल मोबाइल में रखे आपकी पर्सनल चीजों में सेंधमारी की जा सकती है बल्कि आप साइबर अटैक के भी शिकार बन सकते हैं।

ब्रिटेन के एक अखबार 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक आज कल हैकर्स इसी तरह के लिंक को सर्कुलेट कर लोगों को फंसाने का काम कर रहे हैं। खासकर, व्हाट्सएप पर यह बेहद आसान है और लोग आसानी से दोस्त या ग्रुप में भेजे किसी लिंक पर बिना कुछ सोचे क्लिक कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: Snapdragon 835 का हुआ ऐलान, पांच मिनट की चार्जिंग में पांच घंटे चलेगा स्मार्टफोन!

आज के दौर में वैसे भी किसी के भी मोबाइल में बहुत से अहम जानकारियां उपलब्ध होती है और इसलिए हैकर्स का काम और आसान हो जाता है।

पिछले ही महीने भारत में व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग को लेकर ऐसा ही लिंक खूब वायरल हुआ था। साथ ही 'व्हाट्सएप गोल्ड' नाम से एक लिंक भी पिछले दिनों ऐसी ही खूब लोगों ने एक-दूसरे को भेजे। बाताया गया कि यह लिंक व्हाट्सएप का एक नया वर्जन और ज्यादा बेहतर है।

व्हाट्सएप के अनुसार आज भारत में इस सेवा के करीब 16 करोड़ यूजर्स हैं और यह एड्रॉयड से लेकर iOS और विंडोज पर भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp के सभी यूजर्स कर पाएंगे वीडियो कॉलिंग

यही नहीं, पूरी दुनिया में यह 50 से ज्यादा भाषाओं और भारत की ही बात करें तो 10 से ज्यादा भाषाओं में व्हाट्सएप मौजूद है। रोजाना पुरी दुनिया में करीब 10 करोड़ व्हाट्सएप कॉल किए जाते हैं।