logo-image

भारत में बहुत ही जल्द आ रहा है ई-पासपोर्ट, चिप में दर्ज होगी सभी जानकारी, यहां पढ़ें पूरी डीटेल्स

विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने संसद के शीतकालीन सत्र में ई-पासपोर्ट का जिक्र किया था.

Updated on: 23 Jan 2019, 02:57 PM

नई दिल्ली:

भारत में जल्द ही ई-पासपोर्ट की शुरूआत हो जाएगी. जिसके बाद भारतीय पासपोर्ट धारक बहुत ही जल्द अपनी विदेश यात्राओं पर इन पासपोर्ट का इस्तेमाल कर पाएंगे. ई-पासपोर्ट पूर्ण रूप से भारत में बने सॉफ्टवेयर से निर्मित होगा, जिसे आईआईटी कानपुर और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्रने विकसित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रवासी भारतीय दिवस पर ई-पासपोर्ट का ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि बहुत ही जल्द भारत में ई-पासपोर्ट की शुरूआत हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- 12 साल के लड़के ने तैयार किया अनोखा जहाज, समुद्री प्रदूषण को लगाम लगाने के साथ जीवों को देगा जिंदगी

सरकार ने भारत सुरक्षा प्रेस (आईएसपी), नासिक को ई-पासपोर्ट के विनिर्माण के लिए इलेक्ट्रॉनिक संपर्क रहित इनले की खरीद के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. इस बड़ी परियोजना पर विदेश मंत्रालय, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), भारतीय सुरक्षा प्रेस (नासिक) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (कानपुर) के अधिकारी काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- EPFO के ताजा आंकड़े जारी, बीते 15 महीने में 73.50 लाख लोगों को मिला रोजगार, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने संसद के शीतकालीन सत्र में ई-पासपोर्ट का जिक्र किया था. केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा था कि भारत का विदेश मंत्रालय नागरिकों के लिए चिप लगे हुए ई-पासपोर्ट बनाने की तैयारी कर रहा है, जो आधुनिक सुरक्षा फीचर और बेहतर प्रिंट और पेपर क्वालिटी का होगा. बेहतर सुरक्षा के लिए ई-पासपोर्ट में लगे चिप में संबंधित शख्स की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां स्टोर की जाएंगी. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर भी इससे काफी समय बचेगा.