'सेंसेज' करेगा घर में प्रदूषण का स्तर कम, ऐसे सुधरेगी हवा की गुणवत्ता

कंपनी का कहना है कि ‘सेंसेज’ की मदद से आवासीय या व्यावसायिक भवन के भीतर हवा की गुणवत्ता मापी जा सकती है और उसके आधार पर हवा की गुणवत्ता सुधारने की दिशा में काम किया जा सकता है।

  |   Updated On : September 09, 2018 03:14 PM
भारत में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण

भारत में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण

नई दिल्ली:  

चीन की एक प्रौद्योगिकी कंपनी ने लेजर आधारित एक नया उपकरण विकसित किया है जिसकी मदद से घर के भीतर हवा की गुणवत्ता को तुरंत मापा जा सकता है और उसके आधार पर गुणवत्ता सुधारने के प्रयास किये जा सकते हैं। ‘सेंसेज’ नामक इस उपकरण को खास तौर से भारतीय परिस्थितियों के अनुसार तैयार किया गया है।

और पढ़ें- 'अलीबाबा' के सह-संस्थापक जैक मा जल्द होंगे रिटायर, कमाई जानकर हो जाएंगे हैरान

कंपनी का कहना है कि ‘सेंसेज’ की मदद से आवासीय या व्यावसायिक भवन के भीतर हवा की गुणवत्ता मापी जा सकती है और उसके आधार पर हवा की गुणवत्ता सुधारने की दिशा में काम किया जा सकता है। उपकरण विकसित करने वाली कंपनी काईतेरा के सह-संस्थापक लिआम बैटेस का कहना है, भारत में हवा की गुणवत्ता को लेकर चिंता लगातार बढ़ रही है। ऐसे में स्वास्थ्यकर भवन निर्माण में निवेश करने की जरूरत है क्योंकि लोग अपना ज्यादातर वक्त मकानों के भीतर ही गुजारते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से 14 मई को जारी रिपोर्ट में 2016 में पर्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5) के आधार पर दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारतीय शहर थे। नए उपकरण की मदद से तत्काल पीएएम 2.5, कार्बन डाईऑक्साइड, तापमान आर्द्रता और अन्य संबंधित सूचनाओं को मापा जा सकता है।

First Published: Sunday, September 09, 2018 02:35 PM

RELATED TAG: Chinese Company Kaiterra, Sensedge, Machine, Air Quality In India, Pollution, Air Pollution,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो