logo-image

अगर आप Student हैं तो ये 4 App बना देंगे आपकी पढ़ाई को आसान

आज के दौर को देखते हुए हमारे मोबाइल सबसे तेजी से दिनों दिन बदलते जा रहे हैं.

Updated on: 24 Dec 2019, 12:20 PM

New Delhi:

आज के दौर को देखते हुए हमारे मोबाइल सबसे तेजी से दिनों दिन बदलते जा रहे हैं. इसमें तो कोई शक नहीं कि मोबाइल से हमारा जीवन बहुत सरल हुआ है. मोबाइल के बढ़ते प्रयोग से यह न केवल बड़ो के लिए बल्कि स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत उपयोगी हो गया है. ऐसे में मोबाइल जगत के ऐप्स हम सभी के जीवन में हमारी जरुरतों के हिसाब से बहुत सहायक होते जा रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे मोबाइल से जुडे ऐसे ऐप्स जो स्टूडेंटस के लिए हैं खास..

ऑफिस लैंस (Office Lens) : यह एक स्कैनर की तरह काम करने वाला ऐप है. इसके जरिए विद्यार्थी क्लासरूम में किए गए काम और नोट्स को स्कैन और शेयर कर सकते हैं. खास बात यह है कि यदि विद्यार्थी ऑफलाइन हैं, जिससे वे इसकी मदद से ब्लैक बोर्ड या व्हाइट बोर्ड पर लिखे नोट्स की फोटो भी खींच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- नई कार लेने का बना रहे हैं प्लान तो जरा रुकिए, कुछ दिन का इंतजार दिलाएगा सही डील

स्पीच नोट्स (Speech Notes) : दोस्तों इस ऐप के द्वारा स्टूडेंट्स अपने टीचर के या किसी जरूरी लेक्चर को टेक्स्ट मे बदल सकते हैं. आपको बस यह ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप में मौजूद माइक आयकन को टच करना होगा और आप का मोबाइल ऐप की मद्द से रिकॉर्डिंग शुरू कर देगा. रिकॉर्डिग शुरू होते ही आपका ये ऐप वॉयस को टेक्स्ट में बदल देगा. साथ ही आप टेक्स्ट को एडिट भी कर सकते हैं और नोट्स को सेव कर अपने बाकी दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं.

पीडीएफ कन्वर्टर (Pdf converter) : इससे आप किसी भी फाइल को pdf में बदल सकते हैं. इस ऐप के द्वारा आप इमेजिस, क्लिप वोर्ड, फाइल्स मैसेजिस, मेल और यहां तक कि अपने फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स को भी pdf में बदल सकते हैं. सबसे पहले ऐप को डाउनलोड करें. डाउनलोड हो जाने के बाद ऐप को ओपन करें. अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी, अब आपको जिस फाइल को pdf में बदलना है उसके आयकन को सिलेक्ट करें, इसके बाद फाइल सिलेक्ट करें जिसे आपको बदलना है. अपनी सुविधा के लिए फाइल का नाम दें और OK पर क्लिक करते ही आपकी फाइल pdf में बदल जाएगी.

फोटो मैथ (Photo Math) : दोस्तों ऊपर दिए गए तीनों ऐप में से हमें सबसे खास यह गणित वाला ऐप लगा. इसमें स्टूडेंट्स के लिए किसी भी इक्युऐशन को बहुत आसानी से सुलझा सकते हैं. दोस्तों इस ऐप की मदद से बस इक्युऐशन को स्कैन करना है. देखते ही देखते आपकी इक्युऐशन का उत्तर आपकी फोन की स्क्रीन पर होगा. वहां मौजूद steps के ऑप्शन पर क्लिक कर आप स्टैप-बाई-स्टैप सॉल्यूशन को भी देख सकते हैं. साथ ही अपने दोस्त को सॉल्यूशन शेयर भी कर सकते हैं.