बाजार में Apple की हिस्सेदारी में सेंध, OnePlus और Samsung ने दी टक्कर

2 साल पहले ऐप्पल के मुख्य कार्याधिकारी टिम कुक ने भारत बारे कहा था कि यहां दुनिया के जाने-माने और पसंदीदा ब्रांड्स में से एक एप्पल को लेकर लोगों में काफी उत्साह है।

  |   Updated On : August 07, 2018 01:25 PM
एप्पल (फाइल फोटो)

एप्पल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

2 साल पहले ऐप्पल के मुख्य कार्याधिकारी टिम कुक ने भारत बारे कहा था कि यहां दुनिया के जाने-माने और पसंदीदा ब्रांड्स में से एक एप्पल को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। बता दें कि एप्पल भारतीय ग्राहकों और सरकार की ब्रांड के प्रति दिलचस्पी का फायदा उठाकर देश में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। बता दें कि एप्पल की बाजार हिस्सेदारी में अन्य कम्पनियों ने सेंध लगा दी है जिससे इसकी हिस्सेदारी में तेज गिरावट दर्ज की गई।

भारतीय बजार में एप्पल के प्रोडक्ट की मांग में गिरावट आई है। अक्तूबर-दिसम्बर 2017 में इसकी बाजार हिस्सेदारी 47 प्रतिशत थी जो जनवरी-मार्च में 20 प्रतिशत और अप्रैल-जून 2018 में 13.6 प्रतिशत रह गई। यह आंकड़ा काऊटरप्वॉइंट रिसर्च से जुटाए गया है।

एप्पल के मुकाबले भारतीय बाजार में दूसरी कंपनी जैसे वनप्लस ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ी है। अप्रैल-जून में एप्पल की हिस्सादारी में सबसे ज्यादा 14 प्रतिशत की गिरावट आई है।

और पढ़ें: अब बोलकर एप्पल स्टोर से पाएं पसंदीदा एप

वहीं दूसरी ओर अप्रैल-जून में प्रीमियम स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से चीन की कम्पनी वनप्लस की बाजार हिस्सेदारी 40 प्रतिशत पहुंच गई और सैमसंग 34 प्रतिशत के साथ दूसरे पायदान पर रही।

First Published: Tuesday, August 07, 2018 01:15 PM

RELATED TAG: Apple, Oneplus, Samsung,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो