logo-image

Apple लेकर आ रहा ये Live Video Streaming प्लेटफार्म, आइये जानते हैं क्या है इसकी खासियत

बड़ी कंपनियां हैं वो लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के मार्केट में एंटर कर रही हैं.

Updated on: 26 Mar 2019, 03:05 PM

नई दिल्ली:

Digital होती दुनिया में हर कोई लाइव स्ट्रीमिंग से काफी जुड़ा हुआ है. लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म्स के आ जाने से एक तरह की क्रांति आ गई है. अब हर कोई टीवी देखने की जगह मोबाइल में ही वीडियो स्ट्रीम कर रहा है. इस तरह के प्लेटफार्म्स ने पूरी एक दुनिया ही बना ली है. जो लोग इस दुनिया में अंदर आ जाते हैं तो वो इस दुनिया से बाहर नहीं जा पाते. इसी कारण से जितनी भी बड़ी कंपनियां हैं वो लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के मार्केट में एंटर कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: WhatsApp का ये नया फीचर रोकेगा फेक न्यूज, जानें यहां

लाइव टीवी के मार्केट में अब Apple भी एंटर करने जा रही है. Apple के ऑनलाइन प्लेटफार्म का नाम होगा appletv+. ये बात कंपनी के CEO टिम कुक (Tim Cook) ने कन्फर्म किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक appletv+ पर लोग Apple प्रोडक्शन के बने ओरिजनल कंटेंट को देख पाएंगे. Apple के मार्केट में आने से Netflix और Amazon Prime Video को टक्कर देगी.
आइये जानते हैं क्या खास फीचर है appletv+ के

यह भी पढ़ें: अगर आपने Facebook पर मोबाइल नंबर साझा किया है तो पढ़िए यह खबर

#1. ऐपल टीवी प्लस की सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि इसमें दर्शकों को ढेरों ऑरिजनल कंटेंट देखने को मिलेंगे. इसके लिए कंपनी ने कई स्टार्स से एग्रीमेंट किया है.

#2. ऐपल टीवी प्लस एक स्ट्रीमिंग सर्विस ही होगा. जो लगभग नेटफ्लिकस जैसा ही होगा. हालांकि इसमें ऑरिजनल कंटेंट ज्यादा देखने को मिलेंगे. कंपनी ने जानकारी दी है कि ऑरिजनल्स कंटेंट के लिए ज्यादा निवेश किया गया है.

#3. हम जाहिर तौर पर ये मान सकते हैं कि कंपनी दर्शकों की पसंद के हिसाब से कंटेंट प्लान करेगी. ऐपल टीवी प्लस के साथ कई हॉलीवुड सेलेब्स ने पार्टनरशिप की है. लेजेंड्री फिल्ममेकर स्टीवन स्पीलबर्ग, ओप्रा विन्फ्री समेत दूसरे नामी स्टार्स ने ऐपल टीवी प्लस के कंटेंट के लिए पार्टनरशिप की है. ऐपल टीवी प्लस पर ओप्रा विन्फ्री का शो भी आएगा.

#4. ऐपल टीवी प्लस एक एड फ्री सर्विस होगी. एपल इस स्ट्रीमिंग सर्विस को 100 देशों में लॉन्च करने का प्लानिंग में है. आपको बता दें इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा.

#5. ऐपल ने इस इवेंट में ऐपल टीवी प्लस के साथ-साथ इवेंट के दौरान कई और सेवाओं को भी पेश किया. माना जा सकता है कि इस साल कंपनी का ध्यान डिजिटल कंटेंट्स पर ज्यादा रहेगा.