Apple फिर से अमेरिका में विनिर्माण शुरू करे: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका द्वारा चीन पर आयात शुल्क बढ़ने के बाद दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल के अपने उत्पादों की कीमत बढ़ने के संकेत दिए।

  |   Updated On : September 09, 2018 10:55 PM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली:  

अमेरिका द्वारा चीन पर आयात शुल्क बढ़ने के बाद दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल के अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने के संकेत देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आईफोन निर्माता से एक बार फिर उसकी विनिर्माण इकाई बीजिंग से वाशिंगटन स्थानांतरित करने के लिए कहा है। एप्पल ने ट्रंप प्रशासन को एक पत्र लिख कर कहा है कि चीन में विनिर्मित उत्पादों पर 200 अरब डॉलर के प्रस्तावित आयात शुल्क से एप्पल घड़ी, एयरपॉड, हेडफोन, होमपॉड स्मार्ट स्पीकर, मैक और प्रमुख कंप्यूटर के पुर्जे महंगे हो गए हैं।

ट्रंप ने ट्वीट किया, 'चीन पर भारी आयात शुल्क लगाने के बाद शायद एप्पल की कीमत बढ़ जाए, लेकिन इसका एक आसान समाधान है, जिससे उन पर शून्य कर लगेगा और कर प्रोत्साहन भी होगा।' उन्होंने कहा, 'अपने उत्पाद चीन की अपेक्षा अमेरिका में बनाएं। नई योजनाएं बनाना अभी से शुरू कर दें। मजा आएगा।' जनवरी 2017 में ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक से फोन पर बात की थी और उन्होंने अमेरिका में तीन बड़ी परियोजनाएं शुरू करने का वादा किया था।

लेकिन कुक ने उन दावों पर कभी खुल कर नहीं कहा। एप्पल ने वास्तव में जनवरी में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अगले पांच वर्षो में 350 अरब डॉलर का योगदान करने की घोषणा की थी, जिसमें 2018 में लगभग 55 अरब डॉलर का निवेश भी शामिल था।

एप्पल ने शुक्रवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को लिखे पत्र में कहा कि ट्रंप द्वारा चीनी उत्पादों पर प्रस्तावित आयात शुल्क लगाने से उसके कुछ उत्पादों पर 25 फीसदी से ज्यादा आयात शुल्क लगेगा।

First Published: Sunday, September 09, 2018 10:14 PM

RELATED TAG: Apple, Donald Trump,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो