logo-image

यूट्यूब और फेसबुक के बाद ट्विटर ने शुरू किया 360 लाइव वीडियो फीचर

यूट्यूब और फेसबुक के बाद अब माइक्रो ब्लॉगिग साइट ट्विटर ने भी 360 लाइव वीडियो की सुविधा शुरू कर दी है।

Updated on: 30 Dec 2016, 09:48 AM

नई दिल्ली:

यूट्यूब और फेसबुक के बाद अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी 360 लाइव वीडियो की सुविधा शुरू कर दी है। लाइव 360 डिग्री वीडियोज पर 'LIVE 360' का मार्क होगा। हालांकि सभी ट्विटर और पेरिस्कोप यूजर्स 360 डिग्री वीडियोज देख पाएंगे लेकिन सब इसे ब्रॉडकास्ट नहीं कर पाएंगे सीमित लोगों के पास ही ये अधिकार होगा।

ट्विटर के निदेशक (एआर/वीआर) एलेसांद्रो सबाटेली ने बुधवार को कहा, 'हमारे यूजर्स अपनी पसंद के ब्रॉडकॉस्टर से इंटरैक्टिव 360 डिग्री वीडियो की सुविधा पा सकते हैं।'

उन्होंने कहा, 'अब ट्विटर उपयोगकर्ता जानी-मानी हस्तियों की इंटरैक्टिव वीडियो से रू-ब-रू हो सकती हैं और विशेष आयोजनों के 360 डिग्री वीडियो देख सकती हैं।'

सबाटेली ने बताया कि ट्विटर और पेरिस्कोप के उपयोगकर्ता पहले से ही 360 डिग्री वीडियो देख सकते हैं। पेरिस्कोप के जरिए अभी सिर्फ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को ही 360 डिग्री वीडियो के जरिए लाइव होने की सुविधा दी जा रही है, जिसे आने वाले सप्ताहों में अन्य उपयोगकर्ताओं तक बढ़ाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: फंसे सीरियाई नागरिक ट्वीट कर बता रहे आपबीती

अभी जब आप सोशल साइट पर 'लाइव 360' के बैज वाला वीडियो देखते हैं तो आप अपने डिवाइस को घुमाकर किसी दृश्य को साक्षात देखने जैसा अनुभव हासिल कर पाते हैं। आप इस तरह के वीडियो में ऊपर, नीचे, आजू-बाजू और यहां तक कि पीछे के दृश्य भी देख सकते हैं।