logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली में खुला अनूठा 'भीम पाठशाला', क्लास 1 से 12 तक मुफ्त मिलेगी पूरी शिक्षा

बच्चों के पढ़ने के लिए और उनका भविष्य तैयार करने के लिए दिल्ली में अनूठा स्कूल खुला है जिसे भीम पाठशाला का नाम दिया गया है।

Updated on: 08 Oct 2018, 09:20 AM

नई दिल्ली:

बच्चों के पढ़ने के लिए और उनका भविष्य तैयार करने के लिए दिल्ली में अनूठा स्कूल खुला है जिसे भीम पाठशाला का नाम दिया गया है। इस स्कूल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें क्लास 1 से लेकर 12 वीं कक्षा तक के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाई-लिखाई की सुविधा मिलेगी और इसके लिए उन्हें कोई फीस नहीं देना होगा। इस स्कूल की दूसरी खूबी यह है कि इस स्कूल के शिक्षक भी बच्चों को निशुल्क पढ़ाएंगे और इसके साथ ही बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग और उनके व्यक्तित्व के विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा।

बच्चों को इस अनूठे स्कूल में कंप्यूटर की भी शिक्षा मुफ्त में दी जाएगी। अभी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस तरह के दो स्कूल तैयार किए गए हैं।

और पढ़ें: UPSC ने आवेदकों को दिया बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

यह स्कूल खोलने की पहल दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने की है। इस अनूठे परियोजना को लेकर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नो डिटेंशन पॉलिसी की वजह से सरकारी स्कलों में पढ़ने वाले लाखों बच्चे पढ़ाई में पिछड़कर फेल हो जाते थे और फिर उन्हें कही और दाखिला नहीरं मिलता था।

और पढ़ें: हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट 2022 तक हासिल करें मान्यता, नहीं तो लगेगा जुर्माना : AICTE

राजेंद्र पाल गौरतम ने बताया कि समाज को एकजुट करने के प3यास में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के शिक्षित बनो संगठित रहो को नारे के तहत ऐसे स्कूल खोले गए हैं जिसे भीम स्कूल का नाम दिया गया है। इस स्कूल की शुरुआत अभी फिलहाल पटपड़गंज और सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र में हुई है।