logo-image

CBSE 10वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए वोकेश्नल सब्जेक्ट हुआ अनिवार्य, अब पढ़ने पड़ेंगे 6 विषय

अगले साल होने वाले सीबीएसई 10 के परीक्षाओं के लिए एक खबर है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अब आपको पांच की जगह 6 विषय पढ़ने होंगे। सीबीएसई ने अपनी परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन किया है

Updated on: 10 Mar 2017, 08:45 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई क्लास 10 की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और सभी अभियार्थी पूरी तैयारी के साथ अपना बेस्ट देने के लिए मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अगले साल होने वाले सीबीएसई 10 के परीक्षाओं के लिए एक खबर है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अब आपको पांच की जगह 6 विषय पढ़ने होंगे। सीबीएसई ने अपनी परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन किया है।

जहां अभी 10 बोर्ड के स्टूडेंट को पांच विषय- दो लैंग्वेज, सोशल साइंस, मैथ और साइंस को पढ़ना पड़ता था और उन्हें एक अतिरिक्त वोकेश्नल सब्जेक्ट पढ़ने का विकल्प भी था। लेकिन अब सीबीएसई इनमें परिवर्तन करने का विचार कर रहा है। सीबीएसई के मुताबिक अब 2017-18 की परीक्षा में एक वोकेश्नल विषय अनिवार्य हो जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने नैशनल स्किल क्वॉलिफिकेशन फ्रेववर्क के तहत उन स्कूलों को छूट दी है जो अपने स्कूल में वोकेश्नल विषय को पहले से ही अनिवार्य रूप में पढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- CBSE बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू, पढ़ें पूरा शेड्यूल

ऐसे स्कूलों का कोई छात्र अगर साइंस, सोशल साइंस और गणित में फेल होता है तो उस विषय को अनिवार्य किए गए वोकेश्नल विषय से बदल दिया जाएगा। वहीं सीबीएसई ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा से 7 एकैडमिक इल्केटिव विषय और 34 वोकेश्नल विषयों को परीक्षा सूची से बाहर कर दिया है। बोर्ड ने यह फैसला इन विषयों में कम छात्र होने के कारण किया है।

13 वोकेश्नल विषय इस प्रकार हैं-

1- डायनमिक्स ऑफ रीटेलिंग
2- सिक्योरिटी
3- इंट्रोडक्शन टू फाइनेनशियल मार्केट
4- ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी
5-इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
6- बेसिक एग्रीकल्चर
7- फूड प्रोडक्शन
8- इंट्रोडक्शन टू टूरिज्म
9- ब्यूटी एंड वेलनेस
10- मार्केटिंग एंड सेल्स
11- हेल्थ केयर सर्विसेज
12- फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन्स
13- बैंकिंग एंड इंश्योरेंस

यह भी पढ़ें- CBSE ने जारी किए टोल फ्री नंबर, बोर्ड एग्जाम से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कभी भी ले सकते हैं जानकारी

जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार परीक्षा का अधिकतम मार्क 100 नंबर का होगा। इस 100 मार्क में से 50 अंक स्कूल के इंटरनल असेसमेंट/ प्रैक्टिकल परीक्षा के होंगे। वहीं किसी विषय में पास होने के लिए छात्र को दोनों बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर चाहिए।