logo-image

एमपी बोर्ड में असफल छात्रों को पास होने का एक और मौका, 'रुक जाना नहीं' योजना से बचाए अपना साल

'रुक जाना नहीं' योजना में हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए परीक्षा जून, 2018 में आयोजित की जाएगी।

Updated on: 20 May 2018, 05:49 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल (10वीं) और हायर सेकेंडरी (12वीं) परीक्षा में असफल रहे विद्यार्थियों के लिए 'रुक जाना नहीं' योजना के जरिए सफल (पास) होने का एक और मौका दिया जाएगा।

आधिकारिक तौर पर रविवार को दी गई जानकारी के अनुसार, 'रुक जाना नहीं' योजना में हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए परीक्षा जून, 2018 में आयोजित की जाएगी, जिसमें असफल विद्यार्थी पुन: सम्मिलित होकर बेहतर परीक्षा परिणाम प्राप्त कर अपना शैक्षणिक वर्ष बचा सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 12वीं एवं 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, जिसमें कई छात्र असफल परीक्षार्थियों के लिए 'रुक जाना नहीं' योजना का लाभ देने की सुविधा का प्रावधान किया गया है।

बता दे कि हायर सेकेंडरी में एक विषय में सप्लीमेंट्री का प्रावधान है और दो या उससे अधिक विषयों में फेल विद्यार्थी को सप्लीमेंट्री (पूरक) परीक्षा का लाभ नहीं मिलता।

वहीं हाईस्कूल में दो विषयों में पूरक का प्रवाधान है। लिहाजा, हायर सेकेंडरी परीक्षा में दो या उससे अधिक विषय में असफल विद्यार्थी और हाईस्कूल में तीन या उससे अधिक विषयों में असफल छात्रों का एक शैक्षणिक सत्र बचाने के मकसद से 'रुक जाना नहीं' योजना को अमल में लाया गया है।

और पढ़ें: JNU एकेडिमक काउंसिल ने 'इस्लामिक आतंकवाद' कोर्स का प्रस्ताव पारित किया, छात्र संगठन ने किया विरोध