शिक्षक दिवस पर लॉन्च होगा 'लर्नस्टॉर्म चैलेंज', इतने छात्र और टीचर होंगे शामिल

शिक्षक दिवस पर बुधवार को खान एकेडमी ने पूरे देश में एक एजुकेशन चैलेंज 'लर्नस्टॉर्म' शुरू करने की मंगलवार को घोषणा की। क्लास 3 और 12वीं तक के छात्रों के लिए छह सप्ताह का यह ऑनलाइन लर्निग चैलेंज (प्रतियोगिता) नि:शुल्क होगा।

  |   Updated On : September 04, 2018 10:10 PM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

शिक्षक दिवस पर बुधवार को खान एकेडमी ने पूरे देश में एक एजुकेशन चैलेंज 'लर्नस्टॉर्म' शुरू करने की मंगलवार को घोषणा की। क्लास 3 और 12वीं तक के छात्रों के लिए छह सप्ताह का यह ऑनलाइन लर्निग चैलेंज (प्रतियोगिता) नि:शुल्क होगा। एकेडमी की तरफ से मंगलवार को जारी एक बयान में एकेडमी के प्रबंध निदेशक (भारत) संदीप बापना ने कहा, 'अमेरिका में लर्नस्टार्म की उत्साहवर्धक सफलता के साथ हम तीन सफल आयोजन कर चुके हैं। पिछले साल अमेरिका के 23,000 से अधिक शिक्षकों और 975,000 से अधिक विद्यार्थियों की इनमें भागीदारी देखी गई।'

इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य भारतीय स्कूलों में भी इस सफलता को दोहराना है। इसके लिए पंजीकरण मध्य अगस्त से आरंभ हो गया और अबतक 200 से अधिक स्कूलों के 18,000 से अधिक विद्यार्थी इस प्रतिस्पर्धा में नाम दर्ज करा चुके हैं। इनमें आरएन पोद्दार स्कूल, नेहरू वल्र्ड स्कूल और रुस्तमजी कैम्ब्रिज इंटरनेश्नल स्कूल के विद्यार्थी भी शामिल हैं।'

बयान के अनुसार, लर्नस्टार्म कार्यक्रम 5 सितंबर से 19 अक्तूबर, 2018 तक चलेगा, और इस दौरान शिक्षक कभी भी तीन आसान स्टेप्स में इस चैलेंज में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं।

बयान में कहा गया है कि इस कार्यक्रम से न केवल शिक्षकों को पूरी कक्षा के सीखने की प्रक्रिया पर नजर रखने और उसे बेहतर बनाने का अवसर मिलता है, बल्कि विद्यार्थियों के लिए भी इससे अपने हिसाब से सीखने का बेहतर अनुभव होता है।

और पढ़ें : सर्वपल्ली राधाकृष्णन: जानिए भारत में हर साल 5 सितंबर को क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस?

बयाना में कहा गया है कि लर्नस्टार्म विद्यार्थियों को शिक्षा में अनिवार्य महारत हासिल करने का साधन देगा, जिसका प्रभाव पूरी कक्षा में उनकी सफलता पर दिखेगा।

बयान के अनुसार, छह सप्ताह के बाद सभी छह स्तर पूरे करने वाले और सर्वाधिक भागीदारी करने वाले 10 स्कूल 'कीप गोइंग, कीप ग्रोइंग' पुरस्कार से सम्मानित किए जाएंगे। बतौर ग्रैंड प्राइज किसी एक स्कूल को 'खान सुपर डे' का अनुभव दिया जाएगा, जिसमें विजेता भागीदारों के लिए रोमांचक गतिविधियां होंगी।

खान एकेडमी एक गैर लाभकारी संस्था है, जो देश में निशुल्क शिक्षा सुलभ कराने के अभियान से जुड़ी हुई है। संस्था की स्थापना खान एकेडमी इंक और टाटा ट्रस्ट ने किया है।

और पढ़ें : शिक्षक दिवस: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा- शिक्षकों को समझना होगा अपना दायित्व

First Published: Tuesday, September 04, 2018 10:07 PM

RELATED TAG: Teacher Day, Lernestorm Challenge, Online Learning Challenge,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो