logo-image

CBSE के 6 लाख विद्यार्थी बुधवार को दोबारा देगें अर्थशास्त्र की परीक्षा

सीबीएसई के प्रश्न-पत्र लीक हो जाने के कारण रद्द हुई 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा बुधवार 25 अप्रैल को होने वाली है।

Updated on: 24 Apr 2018, 11:32 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रश्न-पत्र लीक हो जाने के कारण रद्द हुई 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा बुधवार (25 अप्रैल) को होने वाली है। इस परीक्षा में   छह लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। 

देश भर के चार हजार केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में बोर्ड ने विदेशी विद्यार्थियों को शामिल होने से छूट दी है। बोर्ड ने अपनी जांच में पाया कि पेपर लीक होने का प्रभाव उनके नतीजों पर नहीं पड़ेगा। 

वहीं सीबीएसई ने कहा कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों के प्रवेश पत्र में किसी भी तरह का बदलाव नहीं है। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया, 'बुधवार को चार हजार केंद्रों पर होने वाली परीक्षा में करीब छह लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।' उन्होंने कहा कि बोर्ड ने परीक्षा कराने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किए हैं, जिन्हें सुरक्षा कारणों से उजागर नहीं किया जा सकता।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने इस परीक्षा की तारीख की घोषणा करते हुए कहा था कि कक्षा12 के इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा इसलिये कराई जा रही है ताकि उन्हें विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने में परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि सरकार पुलिस की जांच का इंतज़ार कर सकती है लेकिन क्लास 12 की परीक्षा को लेकर छात्रों से इंतज़ार नहीं कराया जा सकता है।

इससे पहले परीक्षा 26 मार्च को हुई थी, लेकिन पेपर लीक की खबरें मीडिया में आने के बाद उसे रद्द कर 25 अप्रैल को दोबारा निर्धारित किया गया।

इसे भी पढ़ें: CBSE की गलती पर छात्रों को दो नंबर का फायदा