logo-image

छत्तीसगढ़: छात्रों ने बनाया कंप्यूटर एप्लीकेशन, मिला अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के स्कूल के दो बच्चों के बनाए हुए कंप्यूटर एप्लीकेशन को बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से पूरे प्रदेश में खुशी की लहर है।

Updated on: 13 Sep 2017, 10:38 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के स्कूल के दो बच्चों के बनाए हुए कंप्यूटर एप्लीकेशन को बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से पूरे प्रदेश में खुशी की लहर है। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने स्कूल और दोनों छात्रों को बधाई दी है।

रायपुर के भारतीय विद्या भवन स्कूल के कक्षा 11वीं के छात्र श्रेष्ठ अग्रवाल ने स्कूल के प्रिंसिपल अमिताभ घोष के साथ मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से मुलाकात की और उन्हें अपनी उपलब्धियों के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने इस उपलब्धि के लिए छात्र श्रेष्ठ अग्रवाल और स्कूल के प्रिंसिपल को शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री को श्रेष्ठ अग्रवाल ने बताया, 'महामारी के नियंत्रण और बचाव के उपायों पर उनकी ओर से तैयार किए गए कंप्यूटर एप्लीकेशन 'एपेडेमिक बिफोर इट किल्स यू' को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पैर पुरस्कार दिया गया है। इस एप्लीकेशन को उन्होंने स्कूल की एक छात्रा समृद्धि के साथ मिलकर तैयार किया है। देश के 18 हजार सीबीएससी स्कूलों की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में उनके कंप्यूटर एप्लीकेशन को चुना गया।'

बच्चों में ADHD रोग के कारण तेजी से बढ़ रहा तनाव, जानें कैसे करे बचाव

पिछले वर्ष 22 से 25 दिसंबर को पुणे में इनिशिएटिव फॉर रिसर्च एवं इनोवेशन इन साइंस (आईआरआईएस) नेशनल फेयर ने इसे ऐप ग्रेड जूरी अवार्ड से सम्मानित किया था।

उन्होंने इस वर्ष 14 से 19 मई तक अमेरिका के लॉस एंजेलिस में आयोजित 'इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग फेयर (आईएसईएफ) में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस साइंस फेयर में उनके कंप्यूटर एप्लीकेशन को स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री ने इस सफलता के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन तैयार करने वाले विद्यार्थियों और स्कूल के प्रिंसिपल को शुभकामनाएं दी।

और पढ़ें: 12वीं पास के लिए रेलवे ने निकाली नौकरियां, सैलरी 20 हजार रुपये