logo-image

CBSE ने की अंग्रेजी के पेपर में गलती, छात्रों को दो नंबर का फायदा

सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) ने 10वीं कक्षा के छात्रों को अंग्रेजी के पेपर में टाइपिंग एरर के चलते 2 अतिरिक्त नंबर देने का फैसला किया है।

Updated on: 20 Apr 2018, 10:24 AM

नई दिल्ली:

सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) ने 10वीं कक्षा के छात्रों को अंग्रेजी के पेपर में टाइपिंग एरर के चलते 2 अतिरिक्त नंबर देने का फैसला किया है। सीबीएसई ने यह फैसला कई शिक्षकों तथा छात्रों की ओर से 12 मार्च को हुई परीक्षा के प्रश्नपत्र में गलती होने की शिकायत के बाद लिया है।

12 मार्च को हुई अंग्रेजी की परीक्षा में विद्यार्थियों को पैसेज पढ़कर एनड्योरेंस (endurance), ऑबस्ट्रक्शन (obstruction) और मोटिवेशन (motivation) शब्दों के समनार्थक शब्द ढूंढकर लिखने को कहा गया था, लेकिन परीक्षा पत्र में जिस पैराग्राफ का जिक्र किया गया था वह अलग और गलत था।

सीबीएसई के अधिकारी ने गलती को स्वाकारते हुए कहा, ' अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में टाइपिंग एरर की बात सामने आने के बाद हम छात्रों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देंगे। मार्किंग स्कीम को छात्रों के लिए बनाया गया है और जिन छात्रों ने गलत प्रश्न का जवाब दिया है उन्हें 2 अंक दिए जाएंगे।'

गौरतलब है कि इस बार सीबीएसई की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं विवादों से भरपूर रही हैं। 10वीं का गणित और 12वीं का अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के बाद लगातार बोर्ड सवालों के घेरे में हैं।

जिसके बाद 12वीं के पेपर को दिल्ली में दोबारा कराने का फैसला लिया गया। यह परीक्षा 25 अप्रैल को होनी है।

यह भी पढ़ें: गुजरात नरोदा पाटिया दंगा: 2002 नरसंहार मामले में हाईकोर्ट आज सुना सकता है फैसला