logo-image

बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए बदला पैटर्न, 50% होंगे ऑब्जेक्टिव

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को एक चर्चा के दौरान बताया कि अब परीक्षा के लिए नया पैटर्न तैयार किया गया है।

Updated on: 31 Oct 2017, 03:32 AM

नई दिल्ली:

बिहार बोर्ड में पिछले दो सालों से हो रहे टॉपर घोटाले की वजह से इस बार बोर्ड ने परीक्षा का पैटर्न बदलने का निर्णय लिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को एक चर्चा के दौरान बताया कि अब परीक्षा के लिए नया पैटर्न तैयार किया गया है।

आनंद किशोर ने बताया कि 2018 में होने वाली परीक्षा में नया पैटर्न लाया जाएगा। जिसमें छात्रों को 50 फीसदी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों के जवाब छात्रों को ओएमआर शीट पर देने होंगे।

यह नियम 100 अंकों वाले विषयों पर लागू किया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के 4 ऑप्शन दिए जाएंगे जिसे सही जवाब छात्रों को ओएमआर शीट पर भरना होगा। इसके अलावा 2-2 अंकों और 5-5 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। कुछ विषयों में 5 अंक से ज्यादा के प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं।

और पढ़ें: 10वीं पास के लिए वैकेंसी, सैलरी 20 हजार रुपये, एसे करें आवेदन

किशोर ने बताया कि प्रत्येक विषय में 'अथवा' वाले प्रश्नों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। लघु उत्तरीय प्रश्न में 50 प्रतिशत प्रश्नों में 'अथवा' वाले प्रश्न होंगे। वहीं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में 100 प्रतिशत तक 'अथवा' वाले प्रश्न छात्रों को दिए जाएंगे।

इसे ऐसे समझिये जैसे लघु उत्तरीय प्रश्न 15 हैं तो छात्रों को 10 प्रश्न ही करने होंगे। समिति नवंबर में 10 सेट का मॉडल प्रश्नपत्र जारी करने की तैयारी कर चुका है। नए पैटर्न के प्रश्न पत्र को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

और पढ़ें: तेलंगाना में सरकारी शिक्षकों के लिए बंपर वैकेंसी, सैलरी 63 हजार रुपये