logo-image

बिहार सरकार 12वीं पास छात्राओं को देगी 10 हजार रूपये की स्कॉलरशिप

बिहार सरकार ने बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 10 हजार रूपये की स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया है।

Updated on: 02 Jul 2018, 06:27 PM

नई दिल्ली:

बिहार सरकार ने बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 10 हजार रूपये की स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया है। दरअसल, बिहार सरकार की योजना 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना' (MKUY) के तहत यह राशि दी जाएगी।

सरकार ने कहा- उन सभी अविवाहित छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी जिन्होंने 12वीं बोर्ड में अच्छे अंकों से परीक्षा पास की है।

शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आर के महाजन ने बताया, 'शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिलों को सूची तैयार करने का निर्देश दे दिया गया है। 12वीं की परीक्षा पास करने वाली हर अविवाहित छात्रा को यह राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी।'

जुलाई में चुनी गई छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि सीधा उनके बैंक में ही ट्रांसफर कर दी जाएगी। बिहार सरकार के अनुसार स्कॉलरशिप किसी भी परिवार के 2 सदस्यों को ही मिलेगी।

आपको बता दें 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना' (MKUY) की योजना के तहत एक बार स्कॉलरशिप दी जाती है। इस साल अप्रैल के महीने में बिहार के राज्य मंत्रिमंडल ने इस योजना को लॉन्च किया था।

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट 6 जून का घोषित कर दिया गया था। इस परीक्षा में 52.9 फीसदी छात्र पास हुए थे, जिसमें साइंस में 44.41, आर्ट्स में 61 फीसदी और कॉमर्स में 91 फीसदी बच्चे पास हुए थे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें