logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षाएं शुरू, राज्य सरकार ने किये हैं सुरक्षा के कड़े इतजाम

इस परीक्षा में बिहार के कुल 13,15,371 छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं जिसमें छात्रों की कुल संख्या 7,62,153 है.

Updated on: 06 Feb 2019, 12:29 PM

नई दिल्ली:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से आयोजित इंटरमीडिएट यानि कि बारहवीं की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार से शुरू हो गई है. इस परीक्षा के लिए राज्य में कुल 1,339 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.इस परीक्षा में बिहार के कुल 13,15,371 छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं जिसमें छात्रों की कुल संख्या 7,62,153 है. 16 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 12वीं की परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बीएसईबी ने निर्देश दिया है कि पिछले वर्ष की तरह इस बार भी परीक्षार्थियों को जूते-मोजे पहनकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर पायेंगे. परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया गया. परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने दिया गया.

केंद्र अधीक्षक के अलावा हर किसी के मोबाइल फोन के उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके अलावा हर प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर रोक लगाई गई है. समिति ने किसी तरह की समस्या को सूचित करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया है. अभिभावक, छात्र या शिक्षा विभाग का कोई भी पदाधिकारी नियंत्रण कक्ष से जानकारी प्राप्त कर सकता है.