logo-image

UPTET 2019 Exam Admit Card Detail: 8 जनवरी को होगी यूपी टीईटी की परीक्षा, जानें Admit Card का प्रॉसेस

इस नई परीक्षा तिथि की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दी है.

Updated on: 02 Jan 2020, 02:54 PM

highlights

  •  उत्तर प्रदेश में 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी परीक्षा-UPTET Exam) को स्थगित कर दिया गया था.
  •  अब UPTET परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी गई है.
  • हालांकि अभी इसका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है. Admit Card से जुड़ी सारी डिटेल यहां जानें.

नई दिल्ली:

UPTET 2019 Exam Admit Card Detail: उत्तर प्रदेश में 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी परीक्षा-UPTET Exam) को स्थगित कर दिया गया था जिसके बाद बताया गया था कि इस परीक्षा के लिए नई ताऱीख दी जाएगी. अब UPTET परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी गई है, यह परीक्षा अब 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी. हालांकि अभी इसका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है. इस नई परीक्षा तिथि की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दी है. ध्यान देने योग्य बात ये है कि नई परीक्षा तिथि के लिए पुराना एडमिट कार्ड नहीं जारी किया जाएगा बल्कि नया एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. नया एडमिट कार्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. 

राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक नोटिस जारी कर इस परीक्षा को Postpone किया गया था. नोटिस में जानकारी दी गई थी कि अपरिहार्य कारणों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित किया गया था. 

यह भी पढ़ें: NEET UG 2020: नीट यूजी परीक्षा 2020 के रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, यहां से करें Register

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में करीब 16 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होना था. इस परीक्षा को करवाने के लिए प्रदेश में कुल 1986 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए थे.
परीक्षा नियामक सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने पीटीआई भाषा को बताया कि इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 दिसंबर से ही डाउनलोड किए जा रहे थे लेकिन प्रदेश में कानून व्यवस्था को देखते हुए कई जगहों पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं जिससे प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा की अगली तिथि की जानकारी जल्दी ही दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: SSC GD Constable Admit Card: एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 का एडमिट कार्ड जारी, Revised result में हुए इतने अभ्यर्थी पास

गौरतलब है कि पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून के चलते विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिनमें से कुछ हिंसक भी हो गए हैं. यूपी की राजधानी लखनऊ, संभल, बनारस आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच में हिंसक प्रदर्शन हुए. माना जा सकता है कि इन उपद्रव के चलते ही यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित की गई हो लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया था.