logo-image

खुशखबरी! TGT 2016 जीव विज्ञान शिक्षकों के 304 पदों पर होगी भर्ती

भर्ती के पद निरस्त होने का विवाद बढ़ने पर यूपी बोर्ड सचिव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई. इस कमेटी ने भी भर्ती कराने पर रिपोर्ट दी थी, यही नहीं शासन भी एक बार सहमत भी हो गया था, लेकिन आदेश नहीं दिया.

Updated on: 14 Jan 2020, 12:17 PM

highlights

  • टीजीटी (TGT Bio recruitment) में भर्ती के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर आई है.
  • पहले इस भर्ती पर रोक लगा दी गई थी.
  • अब 304 पदों के लिए लिखित परीक्षा करवाने का निर्णल लिया जा चुका है.

नई दिल्ली:

टीजीटी (TGT Bio recruitment) में भर्ती के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर आई है. करीब डेढ़ साल के बाद यूपी सरकार ने वर्ष 2016 की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती में जीव विज्ञान विषय के लिए शिक्षक चयन कराने का निर्णय लिया है. अब 304 पदों के लिए लिखित परीक्षा करवाने का निर्णल लिया जा चुका है. इस निर्णय के साथ प्रदेश के 67005 अभ्यर्थियों को भी बड़ी राहत मिल जाएगी जिन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था, लेकिन लिखित परीक्षा के पहले ही विज्ञापन से जीव विज्ञान के पदों को हटा दिया गया था. भर्ती के पद निरस्त होने का विवाद बढ़ने पर यूपी बोर्ड सचिव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई. इस कमेटी ने भी भर्ती कराने पर रिपोर्ट दी थी, यही नहीं शासन भी एक बार सहमत भी हो गया था, लेकिन आदेश नहीं दिया.

दरअसल, Written Paper के बाद तीन अभ्यर्थियों रमेश कुमार, आलोक राय व संतोष पांडेय ने भर्ती बहाल करने के लिए High Court में याचिका दाखिल की. कोर्ट ने शासन से जवाब मांगा था. उसके बाद 12 दिसंबर, 2019 को अंतरिम आदेश पारित किया.

यह भी पढ़ें: MP STF के हाथों लगी बड़ी सफलता, सरकारी नौकरी दिलाने वाले गैंग का पर्दाफाश

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने अंतरिम आदेश का अनुपालन करने का निर्णय है. उन्होंने आदेश में लिखा है कि छह जून 2016 को जारी विज्ञापन में जीव विज्ञान के पदों पर चयन की कार्यवाही की जाएगी. सोमवार को इस आदेश की प्रति कोर्ट को सौंप दी गई है.
चयन बोर्ड ने 12 जुलाई 2018 को निर्णय लिया था कि टीजीटी वर्ष 2016 जीव विज्ञान सहित अन्य विषयों का विज्ञापन निरस्त किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Delhi Police Recruitment: दिल्ली पुलिस में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, Direct Link से करें Apply

चयन बोर्ड का दावा था कि यूपी बोर्ड के माध्यमिक कालेजों में यह विषय ही नहीं है इसलिए इस पद पर भर्ती कराने का औचित्य नहीं है. इसके विरोध में अभ्यर्थियों ने लंबे समय तक आंदोलन किया, चयन बोर्ड, यूपी बोर्ड से लेकर शासन तक मांग उठी लेकिन, अभ्यर्थियों को निराश होना पड़ा था.