logo-image

SSC CHSL Update: अलगे हफ्ते में जारी होगा सीएचएसएल का नोटिफिकेशन

रिक्रूटमेंट की ज्यादा डिटेल SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर पीडीएफ फार्मेट में जारी की जाएगी.

Updated on: 30 Nov 2019, 01:49 PM

highlights

  • SSC CHSL का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते हो सकता है जारी. 
  • हर साल इस परीक्षा में करीब 14 लाख कैंडिडेट शामिल होते हैं.
  • रिक्रूटमेंट की ज्यादा डिटेल SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर पीडीएफ फार्मेट में जारी की जाएगी.

नई दिल्ली:

SSC CHSL Recruitment 2020 की डिटेल्स 3 दिसंबर को जारी की जाएगी. कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल (CHSL) एग्जाम, स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा हर साल 12वीं पास कैंडीडेट्स के लिए आयोजित की जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल इस परीक्षा में करीब 14 लाख कैंडिडेट शामिल होते हैं.

इस परीक्षा के जरिए कैंडीडेट्स की लोअर डिविजन क्लर्क/ जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट और डेटा एंट्री ऑप्रेटर्स (Lower Divisional Clerk/ Junior Secretariat Assistant, Postal Assistant/ Sorting Assistant and Data Entry Operators) के पदों पर अलग-अलग मंत्रालयों और डिपारर्मेंट्स में भर्ती की जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिक्रूटमेंट की ज्यादा डिटेल SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर पीडीएफ फार्मेट में जारी की जाएगी.
उम्र सीमा (Age Limit)
SSC CHSL के लिए अप्लाई करने आपको कम से कम 18 साल और अधिकतम 27 साल की उम्र सीमा तय है.
छूट
रिजर्व कैटेगिरी के कैंडीडेट्स को नियमों के मुताबिक उम्र में छूट भी दी जाती है.
ऐसा होता है टेस्ट
CHSL पदों पर सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट को सबसे पहले एक CBT परीक्षा पास करनी होती है. जिसमें डिस्क्रिप्टिव टेस्ट, स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट शामिल होगा.

SSC CGL एग्जाम ग्रुप 'B' और ग्रुप 'C' पदों पर भर्ती के लिए होगा. CGL 2019 एग्जाम संभवत: 2 से 11 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा. computer based Test दो सक्सेसिव लेवल में आयोजित किया जाएगा.