logo-image

बिहार पुलिस में सिपाही के लिए CSBC ने निकाली बंपर नौकरी, सैलरी 69000

11880 वैकेंसी के तहत सभी पदों के लिए 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 05 Oct 2019, 03:02 PM

नई दिल्ली:

Bihar Police Constable Recruitment 2019: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्सटेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस में खाली सिपाहियों की जगह भरने का फैसला लिया है जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस रिक्रूटमेंट के तहत कुल 11880 सिपाहियों की प निकाली हैं. इन वैकेंसी के तहत बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में भर्ती होगी. इन पदों के लिए इच्छुक कैंडीडेट्स 5 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक ऑनलाइन csbc.bih.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं.

11880 वैकेंसी के तहत सभी पदों के लिए 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. वेतनमान लेवल-3 के मुताबिक 21,700 से 69,100 तक रहेगा. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 25 साल हो. उम्र का आकलन 1 अगस्त, 2019 के आधार पर होगा. उम्र में छूट वर्ग और जेंडर के मुताबिक अलग-अलग दी गई है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway Recruitment 2019: भारतीय रेलवे में इस कोटे में निकली बंपर नौकरी, पढ़ें पूरी डिटेल

पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग पुरूषों की उम्र 18 से 27 साल तक हो. इन्हीं वर्ग की महिलाओं की उम्र अधिकतम 28 साल तक हो. अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति वर्ग के पुरुष-महिलाओं की उम्र 18 से 30 साल तक हो. आरक्षण कोटि के (बिहार के प्रषिक्षित एवं बिहार में नामांकित) कैंडीडेट्स को पांच साल की छूट दी जाएगी.

कैंडीडेट्स का सेलेक्शन Physical Aptitude / Proficiency Test के आधार पर होगा.

सेलेक्शन प्रोसेस (Selection Procedure)
जिन अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्र सही होंगे वे लिखित परीक्षा देंगे. लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी, इसमें ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे. इसी एग्जाम के आधार पर Physical exam के लिए कैंडीडेट्स का सेलेक्शन होगा. लिखित परीक्षा केवल शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए क्वालिफाइंग नेचर की होगी.

यह भी पढ़ें: BIT Ranchi Recruitment 2019: बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान में इन टीचिंग पोस्ट पर करें अप्लाई

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा (Physical Aptitude / Proficiency Test) परीक्षा भी 100 नंबर की होगी. फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी.