logo-image

DRDO CEPTEM Exam Date 2019: सेंटर फॉर पर्सनल टेलेंट मैनेजमेंट परीक्षा की तारीख तय, यहां पढ़ें पूरी detail

Official Notification के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (Computer based test) 28 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक आयोजित की जाएगी.

Updated on: 05 Sep 2019, 02:49 PM

highlights

  • DRDO CEPTEM की परीक्षा की तय हुई तारीख. 
  • 28 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक आयोजित की जाएगी परीक्षा.
  • डीआरडीओ में 351 टेक्निशियन की भर्तियों के लिए होनी है परीक्षा.

नई दिल्ली:

DRDO CEPTEM Exam Date 2019: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (Defence Research and Development Organisation) यानी डीआरडीओ ने सेंटर फॉर पर्सनल टेलेंट मैनेजमेंट परीक्षा (Centre for Talent Management Exam) की तारीखों की घोषणा कर दी है. जिन आवेदकों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वो डीआरडीओ की ऑफिशल वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर रिजल्ट तारीखों को देख सकते हैं.
Official Notification के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (Computer based test) 28 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक आयोजित की जाएगी. जिन आवेदकों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वो परीक्षा से दो हफ्ते पहले अपना ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा.

यह भी पढें: पाकिस्‍तान की नापाक चाल, LoC के पास 2000 पाकिस्तानी सैनिकों की तैनाती बढ़ी हलचल

बता दें कि इस भर्ती प्रर्क्रिया के जरिए डीआरडीओ में 351 टेक्निशियन की भर्ती की जानी है. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 जून को शुरू हुई थी जो 26 जून 2019 तक चली थी. परीक्षा के लिए आवेदक अपना ऐडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव हो गया है. इसके बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. ऐडमिट कार्ड पर आवेदक नाम, परीक्षा केन्द्र का पता, परीक्षा की टाइमिंग आदि की जानकारी होगी. इसका एक प्रिंट निकाल कर साथ ले जाएं इसके साथ कोई फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं.
About DRDO
डीआरडीओ का गठन 1958 में भारतीय सेना के तत्कालीन पहले से ही कार्यरत तकनीकी विकास प्रतिष्ठान (TDEs) और रक्षा विज्ञान संगठन (DSO) के साथ तकनीकी विकास और उत्पादन निदेशालय (DTDP) के समामेलन से किया गया था. DRDO तब 10 प्रतिष्ठानों या प्रयोगशालाओं वाला एक छोटा संगठन था. इन वर्षों में, यह विषय-विषयों की विविधता, प्रयोगशालाओं की संख्या, उपलब्धियों और कद के मामले में बहु-प्रत्यक्ष रूप से बढ़ा है.

यह भी पढें: Google ने Teacher's Day 2019 पर बनाया Animated Doodle, जानें क्या है खास

आज, डीआरडीओ 50 से अधिक प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है, जो विभिन्न विषयों को कवर करने वाली रक्षा प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में लगे हुए हैं, जैसे कि एयरोनॉटिक्स, आर्मामेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, कॉम्बैट व्हीकल, इंजीनियरिंग सिस्टम, इंस्ट्रूमेंटेशन, मिसाइल, एडवांस्ड कंप्यूटिंग और सिमुलेशन, स्पेशल मटीरियल, नेवल सिस्टम , जीवन विज्ञान, प्रशिक्षण, सूचना प्रणाली और कृषि. वर्तमान में, संगठन 5000 से अधिक वैज्ञानिकों और लगभग 25,000 अन्य वैज्ञानिक, तकनीकी और सहायक कर्मियों द्वारा समर्थित है. मिसाइलों, आयुध, प्रकाश का मुकाबला करने वाले विमान, रडार, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली आदि के विकास के लिए कई प्रमुख परियोजनाएँ हाथ में हैं और ऐसी कई तकनीकों में महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ पहले ही हासिल की जा चुकी हैं.