logo-image

SBI Clerk Recruitment: एसबीआई में क्लर्क पदों की भर्ती, 26 जनवरी तक करें आवेदन

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए फरवरी या मार्च में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गई है. जबकि मुख्य परीक्षा अप्रैल 2020 में होगी.

Updated on: 23 Jan 2020, 02:57 PM

highlights

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में क्लर्क के करीब 8000 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 
  •  देश के कई राज्यों में एसबीआई ने वैकेंसियां निकाली हैं. 
  • इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 26 जनवरी है. 

नई दिल्ली:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में क्लर्क के करीब 8000 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. देश के कई राज्यों में एसबीआई ने वैकेंसियां निकाली हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विभिन्न राज्यों में पदों की संख्या भी अलग-अलग है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बिहार में 230, महाराष्ट्र में 865, राजस्थान में करीब 500 पदों पर आवेदन मंगाए हैं. वहीं मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड के अलावा कई राज्यों में वैकेंसी निकली हैं. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 26 जनवरी है. अगर आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री है तो आप इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए फरवरी या मार्च में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गई है. जबकि मुख्य परीक्षा अप्रैल 2020 में होगी. एसबीआई में क्लर्क के पदों पर निकाली गई भर्तियों की अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://bank.sbi/careers पर देखी जा सकता है. साथ ही इसी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नागरिकता देने में राज्‍यों की कोई भूमिका नहीं, कपिल सिब्‍बल-खुर्शीद-हुड्डा के बाद अब शशि थरूर बोले

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित है. आयु की गणना 1 जनवरी, 2020 से की जाएगी. यानी वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 02.01.1992 से पहले और 01.01.2000 के बाद न हुआ हो. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग को पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार पर चिदंबरम का बड़ा हमला, कहा- सत्ता में बैठे लोग असली 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' हैं

आवेदन शुल्क
- सामान्य/ओबीसी और इडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये.
- एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को इन पदों के लिए कोई शुल्क देय नहीं है.
- शुल्क का भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं.