logo-image

IBPS Clerk 2019 Preliminary exam: आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा की आई डेट, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

परीक्षा में शामिल होने के लिये उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड (IBPS Clerk 2019 Prelims call letter) के साथ Original Identity proof और एक फोटोकॉपी भी अपने साथ रखना होगा.

Updated on: 07 Dec 2019, 03:05 PM

highlights

  • IBPS Clerk 2020 preliminary exam की आई डेट. 
  • आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया गया है. 
  • IBPS की मुख्‍य परीक्षा में बैठने के लिए IBPS clerk prelim exam क्‍वालीफाई करना अनिवार्य है.

नई दिल्ली:

IBPS Clerk 2019 Preliminary exam: इंस्‍टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्‍शन (IBPS) IBPS Clerk 2020 preliminary exam यानी क्‍लर्क भर्ती परीक्षा 7, 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. IBPS Clerk 2020 Prelims admit cards पहल ही ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर पहले ही जारी किए जा चुके हैं.

बता दें कि IBPS की मुख्‍य परीक्षा में बैठने के लिए IBPS clerk prelim exam क्‍वालीफाई करना अनिवार्य है. इस बार आईबीपीएस IBPS ने 17 राष्‍ट्रीय बैंकों के 12,074 क्‍लर्क पदों पर भर्ती के लिये वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

यह भी पढ़ें: उन्नाव रेप केस से आहत महिला ने अपनी ही बच्ची पर फेंका पेट्रोल, हालत गंभीर

ऐसा होगा एग्जाम
आईबीपीएस क्‍लर्क प्रीलिम्‍स एग्‍जाम (IBPS Clerk prelim exam) कंप्‍यूटर बेस्‍ड परीक्षा देनी होती है. IBPS clerk prelim admit card पर दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को अच्‍छी तरह चेक कर लें. परीक्षा में शामिल होने के लिये उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड (IBPS Clerk 2019 Prelims call letter) के साथ Original Identity proof और एक फोटोकॉपी भी अपने साथ रखना होगा. एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट साफ होना चाहिये और उस पर दी गई सभी जानकारी स्‍पष्‍ट होनी चाहिए.
IBPS क्लर्क प्रीलिम्स 2019 परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक होगा। मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए उम्मीदवारों को हर सेक्शन में क्वालिफाई करना होगा.

यह भी पढ़ें: प्याज की बढ़ती हुई कीमतों पर ट्विंकल खन्ना ने कसा निर्मला सीतारमढ़ पर तंज, शेयर कीं 5 बिना प्याज वाली रेसिपी

Steps to download IBPS Clerk Pre Exam Admit card
Step-1- आईबीपीएस क्लर्क 2019 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर विजिट करना होगा.
Step-2- होमपेज पर दिए गए IBPS Clerk Prelims Admit Card link पर क्‍ल‍िक करें.
Step-3- अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
Step-4- यहां आपको अपने जरूरी जानकारी के साथ Log in करना होगा.
Step-5- अपनी बेसिक जानकारियों (basic information) के साथ कुछ जानकारियां भरनी होंगी.
Step-6- इस प्रॉसेस को पूरा करते ही आपके स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड आ जाएगा.
Step-7- आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर आगे के लिए सुरक्षित रख लें.