logo-image

Republic Day 2019: 70 साल के इतिहास में पहली बार परेड में दिखा ये अजूबा, ऊपर से देख रहे नेताजी भी होंगे बेहद खुश

अंग्रेजों से आजादी पाने के लिए नेताजी बोस द्वारा दिया गया नारा- 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा', आज भी हमारे रग-रग में बसा हुआ है.

Updated on: 26 Jan 2019, 11:14 AM

नई दिल्ली:

देश भर में आज 70वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन आज मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस काफी खास है. गणतंत्र दिवस परेड के इतिहास में आज पहली बार आजाद हिंद फौज के सैनिक शामिल हुए. सुभाष चंद्र बोस द्वारा गठित की गई आजाद हिंद फौज के सैनिक देश के 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार राजपथ पर मार्च करते हुए दिखाई दिए. देश का संविधान बनने के करीब 70 साल बाद पहली बार मोदी सरकार में आजाद हिंद फौज को ये बड़ा सम्मान दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Republic Day 2019: दिल्ली मेट्रो में सफर करने से पहले पढ़ लें से खबर, बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन

भारत की आजादी में अहम योगदान देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनके द्वारा गठित की गई आजाद हिंद फौज ने ब्रिटिशों की नाक में दम कर दिया था. अंग्रेजों से आजादी पाने के लिए नेताजी बोस द्वारा दिया गया नारा- 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा', आज भी हमारे रग-रग में बसा हुआ है. नेताजी की सेना में शामिल हुए देश के वीर जवानों ने बिना कोई परवाह किए बगैर देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे.

ये भी पढ़ें- Google ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में दी गणतंत्र दिवस की बधाई, बनाया जबरदस्त डूडल

देश के 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा बनाई गई पराक्रमी आजाद हिंद फौज के वीर जवानों ने राजपथ पर हो रही परेड में शामिल हुए, जिसे न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में देखा जा रहा है. यह पल सिर्फ आजाद हिंद फौज ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक है.