logo-image

नवरात्री स्पेशल: नौ दिनों तक छाती पर 21 कलश रखते हैं यह बाबा

नागेश्वर बाबा पिछले 22 सालों से पटना के नौलखा मंदिर में नवरत्रों के दौरान 21 कलश अपनी छाती पर रखते आए है. यह उनका माता की भक्ति करने का तरीक है.

Updated on: 12 Oct 2018, 11:51 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रों के साथ ही त्योहार का मौसम शुरु हो गया है. मंदिरों, बाजारों की सजावट और रास्तों पर निकते जुलुस लोगों में उत्साह का माहौल सब कुछ बस देखते ही बनता है. भारत में लोगों पूजा भक्ति में बहुत विश्वास रखते हैं. यहां लोग भगवान को खुश करने के लिए अनोखे तरीकों से पूजा करते हैं. बिहार के पटना में नागेश्वर बाबा ऐसे ही एक व्यक्ति हैं. यह पिछले 22 सालों से नवरात्रों के दौरान परे 9 दिनों तक अपनी छाती पर 21 कलश रख कर माता की पूजा करते हैं. पूजा करने का यह तरीका अपने आप में काफी अनोखा है.

आस-पास के लोगों और मंदिर से पंडित ने बताया कि नागेश्वर बाबा पिछले 22 सालों से पटना के नौलखा मंदिर में नवरत्रों के दौरान 21 कलश अपनी छाती पर रखते आए है. यह उनका माता की भक्ति करने का तरीक है. यह पूछे जाने पर कि वह ऐसा कारनामा कैसे करते हैं. नागेश्वर बाबा ने बताया कि, 'मुझे ऐसा करने कि शक्ति माता से ही मिलती है.'

और पढ़ें: Durga Puja 2018 : जानें बंगाल के पूजा पंडालों की 8 खास बातें

साथ ही उन्होंने बताया कि, 'मैं नवरात्री से 15 दिन पहले ही फास्ट करने शुरू कर देता हूं. यहां बड़ी संख्या में लोग मां दुर्गा से आशीर्वाद लेने आते हैं.'

भक्ति के अपने इस अनोखे तरीके के कारण नागेश्वर बाबा काफी प्रसिद्ध हो रहे हैं. मंदिर के पंडित से बात करने पर पता चला कि यहां लोग माता के दर्शन के लिए तो आते ही है, साथ ही बाबा से भी मिलते हैं.