BREAKING NEWS
  • VIDEO : क्‍या आपने मिस कर दी है मयंक अग्रवाल की Double Century, तो यहां देखिए- Read More »
  • Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक, फॉरेस्ट एक्ट के ड्राफ्ट को लिया वापस- Read More »
  • एमनेस्टी इंटरनेशनल ग्रुप पर CBI ने बेंगलुरु में मारा छापा- Read More »

Surya Grahan 2019: कल लगेगा साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानें क्या है खास इस ग्रहण में

News State Bureau  |   Updated On : July 02, 2019 07:51:15 AM
surya-grahan-2019-tomorrow-will-be-the-first-full-solar-eclipse

surya-grahan-2019-tomorrow-will-be-the-first-full-solar-eclipse (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  2 जुलाई को लगेगा सूर्य ग्रहण
  •  रात के 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा सूर्य ग्रहण
  •  भारत में नहीं दिखेगा

ऩई दिल्ली:  

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) कल यानी 2 जुलाई को लगेगा. 2 जुलाई को सूर्य और पृथ्वी (sun and moon) के बीच चंद्रमा आ जाएगा. इस दिन दौरान सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाएगा. यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) कुछ ही स्थानों पर दिखाई देगा. भारत में सूर्य ग्रहण रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा. भारत में इस सूर्य ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि उस वक्त रात होगी. सूर्य ग्रहण मंगलवार की रात्रि 10 बजकर 25 मिनट में लगेगा. 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण बीच में आ जाएगा. रात्रि के 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण खत्म हो जाएगा.

यह भी पढ़ें - झारखंड मॉब लिंचिंग केस : लोगों ने तबरेज के दोषियों को सजा दिलाने की मांग को लेकर जाम किया हाईवे

सूर्य ग्रहण आषाढ़ अमावस्या को होगा. वहीं बताया जाता है कि इस दिन भौमवती अमावस्या (Bhaumvati Amavasya) भी है. यह सूर्य ग्रहण वर्ष 2019 का पहला सूर्य ग्रहण है. वहीं इससे पहले इसी साल 6 जनवरी को आशिंक सूर्य ग्रहण लगा था. लेकिन जब आखिरी और तीसरा सूर्य ग्रहण होगा तो भारत के लोग उसे देख सकेंगे. क्योंकि यह दिन में लगेगा. आखिरी सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा. इसका आकार वलयकार (Annular Solar Eclipse) के आकृति में होगा.

क्या होता है सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019)

सूर्य ग्रहण एक तरह का ग्रहण है, जब चन्द्रमा, पृथ्वी और सूर्य के मध्य से होकर गुजरता है तथा पृथ्वी से देखने पर सूर्य पूर्ण अथवा आंशिक रूप से चन्द्रमा द्वारा आच्छादित होता है. कभी-कभी सूरज और धरती के बीच चंद्रमा आ जाता है. वह सूरज की कुछ या सारी रोशनी रोक लेता है. जिससे धरती पर साया फैल जाता है.

यह भी पढ़ें - 'मोदी है तो मुमकिन है', राज्यसभा में TMC और SP करेगी जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण विधेयक का समर्थन

इन देशों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

ब्रागाडो, जूनिन औररियो कुआर्टो, ला सेरेना, सैन जुआन, चिली और अर्जेंटीना के कुछ शहर हैं, जहां से सूर्यग्रहण दिखाई देगा. चिली में सैंटियागो, अर्जेंटीना में ब्यूनस आयर्स, ब्राजील में साओ पाउलो, उरुग्वे में मोंटेवीडियो, पेरू में लीमा और पैराग्वे में असुनसियन कुछ शहर हैं, जहाँ सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

ग्रहण को देखते समय बरतें सावधानी

ग्रहण को देखने के लिए सावधानी बरतनी होती है. खुली आंखों से देखने से आंखें खराब भी हो सकती हैं. हालांकि इस सूर्य ग्रहण का भारत में असर नहीं दिखेगा. इसलिए भारत के लोग खुली आंखों से भी देख सकते हैं.

First Published: Jul 01, 2019 04:51:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो