BREAKING NEWS
  • गाजियाबाद में बीजेपी नेता बीएस तोमर की गोली मारकर हत्या, इलाके में तनाव का माहौल- Read More »
  • राजधानी भोपाल में मॉब लिंचिंग, बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने युवक को बेरहमी से पीटा- Read More »
  • शादी से नाखुश मां ने की अपनी ही बेटी को कोर्ट परिसर से अगवा करने की कोशिश, पुलिस पकड़कर ले गई थाने- Read More »

Skanda Shashthi 2019: स्कंद षष्ठी के दिन ऐसे करें स्कंद देव की पूजा, दूर होगी आर्थिक परेशानी

News State Bureau  |   Updated On : July 08, 2019 08:18 AM

नई दिल्ली:  

आज यानी 7 जुलाई को स्कंद षष्ठी है. इस दिन भगवान कार्तिकेय की पूजा की जाती है. दरअसल षष्ठी का दिन भगवान कार्तिकेय को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन भगवान भगवान कार्तिकेय की पूजा करने से आस-पास की  नकारात्मकतकता खत्म हो जाती है और लोगों में एक नई ऊर्जा का संचार होता है. भगवान कार्तिके को स्कंद देव के नाम से भी जाना जाता है इसलिए इस तिथि को स्कंद षष्ठी के नाम से जाता है. 

यह भी पढ़ें: हनुमान जी ने क्योंं धारण किया था पंचमुखी अवतार, जानें क्या है इसका महत्व और पूजा विधि

दरअसल षष्ठी के दिन ही भगवान कार्तिकेय का जन्म हुआ था, इसलिए भगवान कार्तिकेय को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन श्रद्धा भाव से व्रत करने  से आस-पास की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और संतान के कष्ठ भी दूर हो जाते हैं. इस त्योहार का खआस दक्षिण भारत में काफी महत्व है.  दक्षिण  भारत के लोौग इस त्योहार  को उत्सव की तरह मनाते है. दरअसल दक्षिण भारत में भगवान कार्तिकेय को भगवान गणेश का  छोटा भाई माना गया है. इसलिए चतुर्थी तिथि जहां भगवान गणेश  के लिए समर्पित है तो वहीं षष्ठी तिथि  कार्तिकेय का दिन मानी जाती है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में माता का है एक मंदिर, जहां मुसलमान भी झुकाते हैं सिर

पूजा विधि

इस दिन प्रात: उठकर स्नान कर और साफ कपड़े पहनकर स्ंकद तदेव की पूजा करनी चाहिए. इस दिन स्कंद देव को स्नान करवाकर और नए कपड़े पहनाकर सच्चे मन से उनकी पूजा करनी चाहिए. इस दिन  स्कंद देव पर दही में सिंदूर मिलाकर चढ़ाना काफी शुभ माना गया है. इस दिन ऐसा करने से   सारी व्यवसायिक कष्ट दूर हो जाते हैं और आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है. इन दिन दान का भी काफी महत्व हैं. कहा जाता है कि इस दिन  दान करने से विशेष फल मिलता है. 

First Published: Monday, July 08, 2019 08:15 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Skanda Shashthi 2019, 7 July 2019, Skanda Shashthi, Negative Energy, South India, Skanda Sashthi Importance, Skanda Shasthi Fast, Skanda Shashti Puja Vidhi, Kartikay Shashthi,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो