Shree Krishna Janmashtami 2019: भारत के अलावा इन 5 देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है जनमाष्टमी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 24, 2019 09:54:43 AM
Shree Krishna Janmashtami 2019 (File Photo)

Shree Krishna Janmashtami 2019 (File Photo) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  आज पूरे देश में मनाई जा रही है जन्माष्टमी.
  •  दुनिया में केवल भारत ही ऐसा देश नहीं है जहां जन्माष्टमी मनाई जाती है.
  •  इन पांच देशों में भी होती है जन्माष्टमी की धूम.

नई दिल्ली:  

Happy Krishna Janmashtami 2019: पूरा देश श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रंग में रंगा हुआ है. कृष्ण मंदिर सज चुके हैं और कान्हा के दर्शन के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. मान्यता है कि आज के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण हुआ था इसीलिए पूरा देश श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव बड़े ही भक्ति भाव के साथ मनाता है. बता दें कि श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस हिसाब से 23 अगस्त को भी लोगों ने जन्माष्टमी का व्रत रखा. वहीं जो लोग रोहिणी नक्षत्र में कृष्ण जन्म मनाते हैं वो 24 अगस्त शनिवार के दिन जन्माष्टमी मनाएंगे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की केवल भारत ही नहीं जन्माष्टमी का त्यौहार मना रहा बल्कि दुनिया के इन पांच देशों में भी जन्माष्टमी बड़ी ही धूम-धाम से मनाई जा रही है.

पैरिस (Paris, Capital of France, also called as city of lights)
सिटी ऑफ लाइट्स पैरिस में जन्माष्टमी का उत्सव भी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. सोचकर ही हैरानी होती है न. लेकिन हैरान होने की कोई बात नहीं है. जन्माष्टमी के दिन इस शहर में स्थित राधा पैरिसीसवारा मंदिर में खूब धूमधाम से भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है. यहां व्रत किए हुए भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करते लोग आपको दिख जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2019: बाल गोपाल को अपनी राशि के अनुसार इन चीजों का लगाएं भोग, पूरी होंगी मनोकामनाएं


सिंगापुर (Singapore)
सिंगापुर के मार्केट में जब आप भगवान कृष्ण की मूर्तियां झूले, बांसुरी मिलते देखते हैं तो विश्वास ही नहीं होता कि अपने देश से दूर आप किसी और देश में हैं. यहां स्थित श्रीलक्ष्मीनारायण मंदिर में जन्माष्टमी के दिन गजब की रौनक देखने को मिलती है.

कनाडा (Canada)
कनाडा में सबसे अधिक भारतीय रहते हैं. ऐसे में यहां जनमाष्टमी का अलग रंग देखने को मिलता है. यहां स्थित रिचमंड हिल हिंदू मंदिर में, आप इस त्योहार से संबंधित संगीत समारोहों का आनंद ले सकते हैं. आधी रात को यहां की शंख ध्वनि और फूलों की मनमोहक खुशबू आपको पूरी तरह से एक अलग दुनिया में ले जाएगी.
मलेशिया (Malaysia)
मलेशिया के कुआलालम्पुर में बारतीय समुगदाय के लोग ड्रामा, नाच गाने के साथ भगवान कृष्ण का जन्मदिवस मनाते हैं. इस दिन पूजा के बाद मिलने वाला प्रसाद खाकर आप अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे.

यह भी पढ़ें: जन्‍माष्‍टमी के बाद चढ़ेगा दही-हांडी का खुमार, जानें कब शुरू हुई यह परंपरा


न्यूज़ीलैंड (New Zealand)
न्यूज़ीलैंड ऑस्ट्रेलिया के पास स्थित देश है. 'सिटी ऑफ सेल्स' के नाम से मशहूर न्यूज़ीलैंड के शहर ऑकलैंड में भगवान श्रीकृष्ण और राधा का लोकप्रिय मंदिर स्थित है. जन्माष्टमी के दिन इसकी खूबसूरती देखते बनती है. इस दिन मध्यरात्रि में, मंदिर रोशनी, प्रार्थना और भक्ति संगीत के साथ उत्सव में रमा हुआ रहता है. न्यूजीलैंड में रहने वाले सबसे अधिक भारतीय ऑकलैंड शहर में ही रहते हैं. वर्तमान में इस देश की 4% आबादी भारतीय है.

First Published: Aug 24, 2019 09:15:26 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो