logo-image

Ramadan 2019: पवित्र माह रमजान में जानें कब करें सेहरी और इफ्तार, पूरी टाइम टेबल देखें यहां

नीचे देखिए पूरे रमजान महीने की सेहरी (Sehri Time) और इफ्तार (Iftar Time) का टाइम टेबल.

Updated on: 07 May 2019, 07:36 AM

highlights

  • रमजान का पाक महीना आज से शुरू
  • रमजान महीने की सेहरी और इफ्तार का टाइम टेबल
  • इस्लाम में इसे बेहद पाक महीना माना जाता है

नई दिल्ली:

रमजान (Ramadan 2019) का पाक महीना आज 7 मई से शुरू हो गया है. रमजान (Ramzan) का चांद रविवार 5 मई को भारत में न दिखने के कारण आज पहला रोजा 7 मई, मंगलवार को रखा जाएगा. हर मुसलमान की जिंदगी में रमजान के महीने की खास अहमियत होती है, क्योंकि कहा जाता है कि इस महीने में जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं.

रमजान के महीने में की गई इबादतों का सवाब दूसरे महीनों के मुकाबले कई गुना ज्यादा मिलता है. इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने रमजान को मुस्लिम धर्म में अत्यंत पवित्र माना गया है. इस्लाम में इसे बेहद पाक महीना माना जाता है.

यह भी पढ़ें- Ramadan 2019: रमजान पर अपने दोस्तों को भेजें ये खास Ramadan Wishes मैसेज

रमजान के महीने में सहरी और इफ्तार का समय हर रोज कुछ मिनट आगे पीछे होता है, नीचे देखिए पूरे रमजान महीने की सेहरी और इफ्तार का टाइम टेबल.

(फोटो- उर्दू पॉइंट वेबसाइट)

माना जाता है कि अल्लाह रमजान (Ramzan) के महीने में सारे गुनाहों और गलतियों को माफ कर देते हैं. रोजा के दौरान रोजादार पूरे दिन 5 वक्त की नमाज अदा करते हैं. हर मुसलमान की जिंदगी में रमजान के महीने की खास अहमियत होती है, क्योंकि कहा जाता है कि इस महीने में जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Ramadan recipes: इफ्तार में बनाएं पनीर ब्रेड रोल की ये हेल्दी बेक्ड रेसिपी

आम दिनों में अल्लाह की इबादत से दूर रहने वाला शख्स भी रमजान में रोजा रखता है. रोजा का मतलब बंदिश (मनाही), सिर्फ खाने पीने की बंदिश नहीं है बल्कि हर उस बुराई से दूर रहने की बंदिश है जो इस्लाम में मना है.