logo-image

मंगल, राहु, शनि और केतु का इतने दिनों तक चलेगा खेल, ये राशि वाले रहें सावधान

कुंडली के किसी भी भाव में युति होने पर ॐ अं अंगारकाय नमः का नियमित जाप और हनुमान चालीसा का पाठ करें

Updated on: 05 May 2019, 09:27 PM

नई दिल्ली:

कुंडली में मंगल जब राहु या केतु के साथ होता है तो अंगारक योग बनता है. 7 मई 2019 से मंगल और राहु मिथुन राशि में अंगारक योग बना रहे हैं. कुंडली के 12 भावों में इस योग के प्रभाव भी अलग-अलग हो सकते हैं. कुंडली के किसी भी भाव में युति होने पर ॐ अं अंगारकाय नमः का नियमित जाप और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. मंगल और राहु की युति से नुकसान होने के साथ ही कलेश होना शुरू होता है. झगड़ा, दुर्घटना, तनाव और कई तरह की परेशानियां होती हैं. ज्योतिष में मंगल को क्रोध, वाद-विवाद, लड़ाई-झगड़ा, हथियार, दुर्घटना, अग्नि, विद्युत आदि का तो राहु को आकस्मिक घटनाएं, शत्रु, षडयंत्र, नकारात्मक ऊर्जा, तामसी प्रवृत्ति, बुरे विचार, छल-कपट, और बुरी आदतों का कारक ग्रह माना गया है. यही कारण है कि ज्योतिष में मंगल और राहु के योग को अधिक नकारात्मक और दुष्परिणाम देने वाला योग माना गया है.

मंगल और राहु कुंडली के किसी भी घर में साथ हो, तो अंगारक योग बनता है. यह योग अच्छा और बुरा दोनों तरह का फल देने वाला है. हालांकि कुंडली के जिस भाव में यह योग बन रहा है, उस भाव को ये पीड़ित कर देते हैं. इससे व्यक्ति के जीवन में लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है. अंगारक योग के कारण व्यक्ति का स्वभाव आक्रामक, हिंसक तथा नकारात्मक हो जाता है. अपने भाइयों, मित्रों तथा अन्य रिश्तेदारों के साथ भी संबंध भी खराब हो जाते हैं. धन संबंधित परेशानियां भी बनी रहती है. अगर किसी महिला की कुंडली में यह योग हो तो उसे संतान प्राप्ति में बाधा उत्पन्न होती है. इस योग के शांति के उपाय न करने पर लंबे समय तक परेशानियों से जूझना पड़ सकता है.

मेष: ये योग आपके भाई बहनों के बीच अलगाव की स्थिति लाएगा. डिप्रेशन की स्थिति पैदा हो सकती है. कामों में बाधा आएगी.
वृष: परिवार में तनाव बढ़ सकता है. व्यर्थ के कामों में धन खर्च होगा. गाड़ी के प्रयोग में सावधानी बरतें. दुर्घटना की संभावना है.
मिथुन: शारीरिक अघात की स्थिति बनेगी. राजनीतिक विवाद के कारण तनाव हो सकता है. पत्नी से अनबन संभव है. व्यापारिक साझेदारी टूट सकती है. सावधानी बरतें. वाहन चलाते समय सावधान रहें.

कर्क: व्यर्थ की भागदौड़ बढ़ेगी. शारीरिक कष्ट मिलेगा. कर्ज के कारण अपमान होगा. विदेश से अशुभ समाचार मिलेगा. दुर्घटना हो सकती है लिहाजा वाहन संभल कर चलाएं.
सिंह: प्रेम प्रसंग में विवाद संभव है. व्यापार में हानि होगी. संतान का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. शारीरिक व मानसिक कष्ट मिलेगा. यात्रा को टालने का प्रयास करें. कन्या: भूमि भवन से जुड़ा विवाद संभव है. माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, या उनसे बिछोह भी हो सकता है. कार्यक्षेत्र में भागदौड़ संभव है. उच्चाधिकारियों से मतभेद हो सकते हैं. स्थानांतरण भी संभव है.