logo-image

Kumbh 2019 : कुंभ जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए रेलवे ने किया एक लाजवाब ऐप लॉन्च

भारतीय रेलवे ने आपकी कई परेशानियों को हल करने के लिए खास एक ऐप तैयार किया है.

Updated on: 06 Jan 2019, 03:17 PM

नई दिल्ली:

अगर आप उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू होने वाले कुंभ मेले में जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए. भारतीय रेलवे ने आपकी कई परेशानियों को हल करने के लिए खास एक ऐप तैयार किया है. जिससे आप कुंभ मेले के साथ प्रयागराज के लिए न सिर्फ ट्रेन की बल्कि कई अन्य जानकारियां भी ले सकेंगे. अगर आप कभी प्रयागराज नहीं गए हैं तो 'Rail Kumbh Seva 2019' नाम के इस ऐप को अपने फोन में इस्टॉल कर आने-जाने, रहने आदि की बारे में सभी जानकारी पा सकेत हैं.

एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स कर सकते हैं डाउनलोड
'Rail Kumbh Seva 2019' एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है. इसके आलावा ऐप में हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है.

क्या खास ऑप्शन हैं ऐप में

इस ऐप में आपको यात्री सुविधा, मेले के लिए स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर यात्री आश्रय, आरपीएफ, मेले में रेलवे के शिविर, एमरजेंसी कॉन्टैक्ट, रेलवे टिकट बुकिंग, मैप आदि की सुविधा मिलेगी. ऐप में फोन करने व अनारक्षित आरक्षित टिकट बुक कराने की भी सुविधा मिलेगी. साथ ही आपको 'Rail Kumbh Seva 2019' ऐप में आपको कुंभ से जुड़ी फोटो गैलरी, कुंभ से जुड़ी और अधिक जानकारी मिलेगी. यूजर्स ऐप से यह भी जान सकते हैं कि पास में होटल, मॉल और बस स्टेशन कौन सा है.

ऐप से जानें मेंले में कहां क्या चल रहा है

ऐप की मदद से आप यह भी जान सकते हैं कि मेले के किस जगह पर क्या कार्यक्रम हो रहा है और उसके अनुसार उसे देखने जा सकते हैं. इसमें गूगल नेविगेशन का सपोर्ट भी दिया गया है जिससे आप आसानी से वहां पहुंच सकते हैं.