BREAKING NEWS
  • PoK में हैं हिंदू, सिख और बौद्धों के करीब 600 तीर्थस्थल, 5000 साल पुराना शारदा पीठ भी वहीं है - Read More »
  • कल होगा उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार, करीब एक दर्जन नए मंत्री लेंगे शपथ- Read More »
  • Space में पहली बार हुआ Live Dance का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ Viral- Read More »

Kumbh 2019 : कुंभ जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए रेलवे ने किया एक लाजवाब ऐप लॉन्च

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : January 06, 2019 03:17 PM
 इस ऐप से न सिर्फ ट्रेन की बल्कि कई अन्य जानकारियां भी ले सकेंगे.

इस ऐप से न सिर्फ ट्रेन की बल्कि कई अन्य जानकारियां भी ले सकेंगे.

नई दिल्ली:  

अगर आप उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू होने वाले कुंभ मेले में जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए. भारतीय रेलवे ने आपकी कई परेशानियों को हल करने के लिए खास एक ऐप तैयार किया है. जिससे आप कुंभ मेले के साथ प्रयागराज के लिए न सिर्फ ट्रेन की बल्कि कई अन्य जानकारियां भी ले सकेंगे. अगर आप कभी प्रयागराज नहीं गए हैं तो 'Rail Kumbh Seva 2019' नाम के इस ऐप को अपने फोन में इस्टॉल कर आने-जाने, रहने आदि की बारे में सभी जानकारी पा सकेत हैं.

एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स कर सकते हैं डाउनलोड
'Rail Kumbh Seva 2019' एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है. इसके आलावा ऐप में हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है.

क्या खास ऑप्शन हैं ऐप में

इस ऐप में आपको यात्री सुविधा, मेले के लिए स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर यात्री आश्रय, आरपीएफ, मेले में रेलवे के शिविर, एमरजेंसी कॉन्टैक्ट, रेलवे टिकट बुकिंग, मैप आदि की सुविधा मिलेगी. ऐप में फोन करने व अनारक्षित आरक्षित टिकट बुक कराने की भी सुविधा मिलेगी. साथ ही आपको 'Rail Kumbh Seva 2019' ऐप में आपको कुंभ से जुड़ी फोटो गैलरी, कुंभ से जुड़ी और अधिक जानकारी मिलेगी. यूजर्स ऐप से यह भी जान सकते हैं कि पास में होटल, मॉल और बस स्टेशन कौन सा है.

ऐप से जानें मेंले में कहां क्या चल रहा है

ऐप की मदद से आप यह भी जान सकते हैं कि मेले के किस जगह पर क्या कार्यक्रम हो रहा है और उसके अनुसार उसे देखने जा सकते हैं. इसमें गूगल नेविगेशन का सपोर्ट भी दिया गया है जिससे आप आसानी से वहां पहुंच सकते हैं.

First Published: Sunday, January 06, 2019 02:18 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Indian Railway, Mahila Naga, Mahila Naga Sadhvi, Naga Sadhvi, Kumbh 2019, Prayagraj Kumbh Mela 2019, 2019 Allahabad Ardh Kumbh Mela, Kumbh Mela Allahabad 2019, Allahabad Kumbh 2019, 2019 Kumbh Mela, App,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो