अयोध्या की दिवाली की तर्ज पर इस साल मथुरा में जन्माष्टमी, सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मोहा मन

आईएनएस  |   Updated On : August 23, 2019 11:46:21 PM
Janmashtami in Mathura this year on the lines of Ayodhya Diwali Mohame

Janmashtami in Mathura this year on the lines of Ayodhya Diwali Mohame (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश के मथुरा में अयोध्या की दीवाली की तर्ज पर इस बार भव्य तरीके से तीन दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इसके लिए विशाल मंच तैयार किया गया है, जिसपर लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों को भक्ति रस में सराबोर करेंगे. इस साल जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण 'दही हांडी' कार्यक्रम होगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, मथुरा में 1000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कलाकार, बॉलीवुड हस्तियां, लोक कलाकार और छात्र रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे. प्रवक्ता ने बताया कि 24 अगस्त को कृष्णावतार कार्यक्रम के तहत झांकी निकाली जाएगी. बॉलीवुड के लोकप्रिय संगीतकार शंकर महादेवन भी 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला ग्राउंड में परफॉर्म कर सकते हैं. पद्मश्री अनूप जलोटा का भजन गायन 25 अगस्त को निश्चित किया गया है. भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी प्रस्तुति दे सकती हैं.

योगी आदित्यनाथ शनिवार को कृष्णोत्सव-2019 का औपचारिक उद्घाटन करेंगे तथा जनपद के लिए प्रारम्भ एवं पूर्ण की जा रही 236 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शुभारंभ भी करेंगे. योगी शनिवार को हवाई मार्ग से गोरखपुर से आगरा के सैन्य हवाईअड्डे खेरिया पहुंचेंगे. वहां से वह हेलीकॉप्टर से वृन्दावन पहुंच कर पर्यटन सुविधा केंद्र (टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेण्टर) का लोकार्पण करेंगे. वृन्दावन से मुख्यमंत्री मथुरा जाएंगे.

वहां वह श्रीष्ण जन्मस्थान परिसर पहुंच कर ठाकुरजी के दर्शन करने के बाद रामलीला मैदान में राज्य के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद एवं जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित श्रीकृष्णोत्सव-2019 महाआयोजन का औपचारिक शुभारंभ करेंगे. ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र ने बताया, "यह तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से शुरू हो गया है. इसमें भजन गायक अनूप जलोटा, महाभारत सीरियल में कृष्ण की भूमिका निभा चुके नीतीश भारद्वाज और दिल्ली के यश चौहान सहित अनेक कलाकार भाग ले रहे हैं."

उन्होंने बताया कि जिले में लगभग हर मार्ग पर मंच बनाए गए हैं, जिन पर देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. मिश्र ने बताया कि इस मौके पर मथुरा लोकसभा क्षेत्र की सांसद, फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी भी उपस्थित रहेंगी.

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने तीन साल पहले अयोध्या के सरयू घाट पर दीपोत्सव का आयोजन शुरू किया था. इस आयोजन के तहत सरयू नदी के घाट पर लाखों की संख्या में दीप जलाए जाते हैं. घाटों को खूबसूरती से सजाया जाता है. पिछले साल भाजपा सरकार ने मथुरा और बरसाना में होली के अवसर पर दो दिनों का रंगोत्सव आयोजित किया था. मुख्यममंत्री खुद इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे. मथुरा में इस बार कृष्णोत्सव आयोजित किया जा रहा है.

--आईएएनएस

First Published: Aug 23, 2019 11:46:21 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो