BREAKING NEWS
  • इधर कॉलेज में चल रही थी खेल प्रतियोगिता, उधर छात्र ने मार दिया मधुमक्खियों के छत्ते में पत्थर, फिर...- Read More »
  • Howdy Modi: पीएम मोदी Iron Man हैं, जानिए किसने कही ये बात- Read More »
  • जेल में कैदियों के खर्राटे और मच्छरों से बेचैन हैं स्वामी चिन्मयानंद!- Read More »

इस्कॉन बेंगलुरू में 20 लाख के गहने और 3 लाख रुपये के कपड़े पहनेंगे कृष्ण और राधा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 24, 2019 04:09:17 PM
image courtesy: Iskcon Temple, Bangalore/ Facebook

image courtesy: Iskcon Temple, Bangalore/ Facebook

नई दिल्ली:  

देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पूरे धूमधाम के साथ मनाई जा रही है. इस साल जन्माष्टमी 23 और 24 अगस्त को मनाई जा रही है. पंचांग भेद होने की वजह से इस बार दो दिन जन्माष्टमी का योग बन रहा है. 23 अगस्त को अष्टमी तिथि है, लेकिन इस दिन रोहिणी नक्षत्र नहीं है. जबकि 24 को सुबह उदय तिथि अष्टमी है, इसके साथ ही इस दिन रोहिणी नक्षत्र भी है. इस्कॉन में 23 अगस्त की सुबह 4 बजे से ही श्रीकृष्ण जन्मोत्वस जारी है जो 24 अगस्त की आधी रात 1 बजे तक चलेगा. हालांकि, इस्कॉन जन्माष्टमी का मूल उत्सव 24 अगस्त को ही मना रहा है.

ये भी पढ़ें- अटल सरकार में ही अपना डंका बजा चुके थे अरुण जेटली, एक साथ संभाले थे 4 बड़े मंत्रालय

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को देखते हुए दुनियाभर के इस्कॉन मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में स्थित इस्कॉन मंदिर में राधे-कृष्ण के लिए करीब 20 लाख रुपये की ज्वेलरी तैयार की गई है. ये ज्वेलरी सोने और चांदी के साथ ही अमेरिकी हीरे से तैयार की गई हैं. जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर इन सभी गहनों को तमिलनाडु के कुंभकोणम से मंगवाया गया है.

ये भी पढ़ें- Uber कैब ड्राइवर ने लड़की को दिया था मसाज का ऑफर, उससे पहले कर चुका था ये घिनौना कांड

गहनों के अलावा मंदिर में स्थापित राधा और कृष्ण की मूर्तियों के लिए खास कपड़े भी बनवाए गए हैं. इन कपड़ों को तैयार करने में कुल 3 लाख रुपये का खर्च आया है. कृष्ण-राधा की जोड़ी के लिए ये सभी कपड़े कांचीपुरम सिल्क में तैयार कराए गए हैं. इन कपड़ों की खास बात ये है कि इन्हें तैयार करने वाला कारीगर रियाज पाशा नाम का एक मुस्लिम शख्स है जो बीते 20 सालों से कृष्ण-राधा के लिए कपड़े बना रहा है. बंसीवाले और उनकी प्रेमिका श्री राधा रानी के लिए कपड़े और गहनों को इस्कॉन बेंगलुरु की ही भक्तिलता देवी दासी और चमेरी देवी दासी डिजाइन करती आ रही हैं.

First Published: Aug 24, 2019 04:09:17 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो