logo-image

Diwali 2018: लक्ष्मी-गणेश पूजन इस शुभ मुहूर्त में कीजिए, मिलेगा मनचाहा फल

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन संध्या काल में स्थिर लग्न में दिवाली पूजन करना चाहिए. दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा होती है.

Updated on: 07 Nov 2018, 03:05 PM

नई दिल्ली:

पूरे देश भर में आज (बुधवार) को धूमधाम से दिवाली मनाई जा रही हैं. लोगों ने अपने घरों को साफ-सुथरा करके सजा दिया है ताकि मां लक्ष्मी और भगवान गणेश उनके घर आकर खुशहाली और समृद्धि का वरदान दें. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन संध्या काल में स्थिर लग्न में दिवाली पूजन करना चाहिए. दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा होती है. इसके बाद पूरे घर को दीये से रोशन किया जाता है. दीपावली का पूजन प्रदोष काल और स्थिर लग्न में होता है. इस बार सिंह लग्न के समय अमावस्या का अभाव है. इस दिन स्वाति नछत्र सूर्योदय काल से लेकर 19.37 तक रहेगा तत्पश्चात विशाखा लग जायेगा.

आइए जानते हैं पूजा की मुहूर्त-
प्रदोष काल का समय- शाम 5.27 बजे से 8.05 बजे तक. इसमें स्थिर लग्न वृषभ भी मिल जाएगा. वृष और प्रदोष दोनों मिल जाने से ये दीपावली पूजन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है.
गृहस्थों के लिए दिवाली पूजन के लिए यह सबसे उत्तम समय रहेगा. इस समय माता लक्ष्मी के साथ, गणेश, कुबेर और भगवान विष्णु एवं शिव के साथ माता काली एवं सरस्वती की पूजा से स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति होगी.

वृष लग्न में व्यापारी करता हैं पूजा
दीपावली पूजन स्थिर लग्न वृष में भी किया जाता है. व्ययसाय से जुड़े लोग अपने प्रतिष्ठान में इसी समय पूजन करवाते हैं. वृष लग्न 5.14 बजे से 7.50 बजे तक रहेगा.
निशीथ काल
व्यापारी निशीथ काल में पूजा करते है. 8:11 बजे से 10:51 बजे तक पूजा कर सकते हैं.

और पढ़ें : दिवाली पर Gold में निवेश बना देगा करोड़पति, 9 तक सस्‍ते में खरीदने का मौका

महानिशीथ काल
इस काल में तांत्रिक पूजा करते हैं. 11:14 बजे से 12: 6 बजे तक कर सकते हैं पूजा.
बता दें कि इस साल दिवाली पर चंद्रमा तुला राशि में होंगे, इस राशि में पहले से ही राशि के स्वामी शुक्र मौजूद हैं और इनके साथ सूर्य भी हैं. ऐसे में तुला राशि में सूर्य, शुक्र और चंद्रमा का त्रिग्रही योग बन रहा है जो बहुत ही शुभ संयोग है.