logo-image

कोरोना से जंग करें दीपक का उजाला, लेकिन भूलकर भी दीये को इस दिशा में नहीं रखें, नहीं तो...

कोई घर में अगर सुबह और शाम दीया जलाया जाता है तो निगेटिव एनर्जी घर से दूर रहता है. अगर कोई मनुष्य रोज दीया जलाता है तो उसे कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है.

Updated on: 05 Apr 2020, 06:51 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी की अपील के बाद आज पूरा भारत रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीया और मोमबत्ती जलाने की तैयारी कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ पूरा देश एकजुट है और इसी एकजुटता का परिचय देने के लिए 5अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीया, मोमबत्ती और मोबाइल का फ्लैश लाइट जलाकर एकता का परिचय दे. लोग अपने-अपने घरों में इको फ्रेंडली दीये बनाने शुरू कर दिए हैं. जबकि कुछ लोग मोमबत्ती लगाने का प्लान कर रहे हैं. सबसे बेहतर होगा कि आप दीया जलाए. दीपक के लाभ के बारे में वास्‍तुशास्‍त्र में भी जिक्र किया गया है.

कहा जाता है कि कोई घर में अगर सुबह और शाम दीया जलाया जाता है तो निगेटिव एनर्जी घर से दूर रहता है. अगर कोई मनुष्य रोज दीया जलाता है तो उसे कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. इतना ही नहीं मनचाही मुरादें भी पूरी होती है. लेकिन दीया जलाते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. अगर आज रात आप दीया जलाने जा रहे है तो इन सावधानियों को जरूर जानें नहीं तो इसका प्रभाव उलटा भी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें:दीया और मोमबत्ती जलाए, लेकिन आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए मोबाइल फ्लैश लाइट का ना करें इस्तेमाल

दीये का मुंह पश्चिम दिशा में ना रखें अगर की हो ये कामना

सबसे पहले दीया जलाते वक्त तय कर ले की आप किस कामना से दीया जलाने जा रहे हैं. उस कामना को मन में दोहराते हुए दीया को जलाए. यदि आप रोग नाश की कामना करते हुए सूर्य देवता की पूजा कर रहे हैं तो दीपक को पूर्व दिशा में स्थापित करें. भूलकर भी दीये का मुंह पश्चिम दिशा में नहीं रखें. इससे परेशानियां सामने आती हैं.

दक्षिण दिशा में दीये का मुंह भूलकर भी मत रखें 

वास्तुशास्त्र की मानें तो दीये का मुंह यानी उसका लौ दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. इससे हानि होती है. वो चाहे धन की हो या फिर जन की. दक्षिण दिशा में दीया रखने की सख्त मनाही होती है.

और पढ़ें:क्या आपको मालूम है रामायण से जुड़े ये 10 रहस्य, जानकर हो जाएंगे हैरान

धनलाभ के लिए उत्तर दिशा में दीया जलाए

अगर आप दीया कारोबार में फायदा या फिर धन लाभ के लिए कर रहे हैं तो फिर दीये का मुंह उत्तर दिशा में रखें. धन के देवता कुबेर की स्थापना उत्तर दिशा में करते हुए उनके सामने दीया जलाएं.

डर पर विजय पाने के लिए बजरंगबली की कामना करते हुए दीया जलाए

इसके अलावा आप डर से मुक्ति प्राप्त करने के लिए हनुमान जी को याद करते हुए दीया जला सकते हैं. किसी काम को शुरू करने से पहले गणपति बप्पा को याद करते हुए उनके सामने दीया जला सकते हैं. अगर आप अपनी प्यार की मंजिल को पाना चाहते हैं तो भगवान कृष्ण और रुक्मणी के सामने रोज दीया जलाए.