logo-image

यह है देश में देवीमाता के 6 प्रसिद्ध मंदिर, देखें तस्वीरें

भारत में स्थित प्रमुख देवी मंदिरों की बात करें तो इसकी कतार काफी लंबी है. हम यहां उन मंदिरों के बारे में जानकारी दे रहें हैं जहां पर्यटकों और भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है.

Updated on: 09 Oct 2018, 01:39 PM

नई दिल्ली:

भारतीय संस्कृति में चैत्र नवरात्रों का विशेष महत्व है. उत्तर भारत में नवरात्री का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. मंदिरों की साज-सज्जा और रौनक इस दौरान देखते ही बनती है. लोगों में खासा उत्साह रहता है, जो मंदिरों के बाहर लंबी-लंबी कतारों में माता के दर्शन करने के लिए खड़े रहते हैं. मंदिरों में देवी के विभिन्न रूपों के दर्शन होते हैं. भारत में स्थित प्रमुख देवी मंदिरों की बात करें तो इसकी सूची काफी लंबी है. हम यहां उन मंदिरों के बारे में जानकारी दे रहें हैं जहां पर्यटकों और भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है.

कामाख्या शक्तिपीठ गुवाहाटी (असम)
कामाख्या शक्तिपीठ गुवाहाटी (असम)

यह नीलांचल पर्वत पर है. माता के सभी शक्तिपीठों में से कामाख्या शक्तिपीठ को प्रमुख माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि यहां माता सती का योनि भाग गिरा था, इसलिए साल के कुछ महीने यहां माता राजस्वला भी होती है.

दक्षिणेश्वर काली मंदिर, कोलकाता
दक्षिणेश्वर काली मंदिर, कोलकाता

कोलकाता का मां दक्षिणेश्वर काली मंदिर यहां के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. इसका निर्माण सन 1847 में शुरू हुआ था. सन् 1855 में मंदिर का निर्माण पूरा हुआ. यह मंदिर 25 एकड़ क्षेत्र में स्थित है.

मंगलागौरी मंदिर, गया बिहार
मंगलागौरी मंदिर, गया बिहार

मंगलागौरी शक्तिपीठ के पुजारी लखन बाबा उर्फ लाल बाबा कहते हैं कि इस पर्वत को भस्मकूट पर्वत कहते हैं. इस शक्तिपीठ को असम के कामरूप स्थित मां कमाख्या देवी शक्तिपीठ के समान माना जाता है.

नैना देवी मंदिर, नैनीताल, उत्तराखंड
नैना देवी मंदिर, नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल में, नैनी झील के उत्त्तरी किनारे पर नैना देवी मंदिर स्थित है. यहां सती के शक्ति रूप की पूजा की जाती है. मंदिर में दो नेत्र हैं जो नैना देवी को दर्शाते हैं.

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू-कश्मीर
वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू-कश्मीर

वैष्णो देवी मंदिर, हिन्दू मान्यता अनुसार, शक्ति को समर्पित पवित्रतम हिंदू मंदिरों में से एक है, जो भारत के जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी की पहाड़ी पर स्थित है.

ज्वाला देवी मंदिर, हिमाचल प्रदेश
ज्वाला देवी मंदिर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कालीधार पहाड़ी के बीच बसा है ज्वाला देवी का मंदिर. मां ज्वाला देवी तीर्थ स्थल को देवी के 51 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ माना जाता है.