logo-image

10 अक्‍टूबर से शुरू हो रही है नवरात्र, जानें हर दिन का महत्‍व

मां दुर्गा के नौ रूपों में पहला स्वरूप 'शैलपुत्री' के नाम से विख्यात है। कहा जाता है कि पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री रूप में उत्पन्न होने के कारण इनका नाम 'शैलपुत्री' पड़ा।

Updated on: 25 Sep 2018, 03:24 PM

नई दिल्ली:

मां दुर्गा को शक्ति की देवी माना जाता है. इसलिए सर्व इच्छाओं की पूर्ति करने वाली होने से परम पुरुषार्थ मोक्ष की प्राप्ति के लिए नौ दिन तक उनके अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. सनातन धर्म का यह एक महत्वपूर्ण पर्व है जिसे उत्तर भारत के साथ-साथ बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड में धूमधाम से मनाया जाता है. वर्ष 2018 में आश्विन नवरात्र व्रत 10 अक्तूबर से शुरु होकर 19 अक्तूबर तक रहेंगे.

मां दुर्गा के 9 रूप

मां दुर्गा के नौ रूपों में पहला स्वरूप 'शैलपुत्री' के नाम से विख्यात है. कहा जाता है कि पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री रूप में उत्पन्न होने के कारण इनका नाम 'शैलपुत्री' पड़ा. दूसरे दिन मां के दूसरे स्वरूप 'ब्रह्मचारिणी' की पूजा अर्चना की जाती है.

दुर्गा का तीसरा स्वरूप मां 'चंद्रघंटा' का है. तीसरे दिन की पूजा का अत्यधिक महत्व माना गया है. पूजन के चौथे दिन कूष्माण्डा देवी के स्वरूप की उपासना की जाती है.

पांचवां दिन स्कंदमाता की उपासना का दिन होता है. स्कंदमाता अपने भक्तों की समस्त इच्छाओं की पूर्ति करती हैं. दुर्गा जी के छठे स्वरूप का नाम कात्यायनी और सातवें स्वरूप का नाम कालरात्रि है. मान्यता है कि सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा से ब्रह्मांड की समस्त सिद्धियों का द्वार खुलने लगता है.

इसे भी पढ़ेंः तंत्र-मंत्र पर सिद्धियां पाने के लिए करते हैं गुप्त नवरात्रि का पूजन, इस तारीख से है शुरू

दुर्गा जी की आठवें स्वरूप का नाम महागौरी है. यह मनवांछित फलदायिनी हैं. दुर्गा जी के नौवें स्वरूप का नाम सिद्धिदात्री है. ये सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली हैं.

शारदीय नवरात्र की तिथि

10 अक्तूबर, 2018 - घटस्थापना और नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जायेगी. इस दिन दो नवरात्रि का उपवास एक साथ रखा जायेगा माता ब्रह्मचारिणी की पूजा भी 10 अक्तूबर को ही की जायेगी.

11 अक्तूबर, 2018 - नवरात्र के तीसरे दिन देवी दुर्गा के चन्द्रघंटा रूप की आराधना की जायेगी.

12 अक्तूबर, 2018 - नवरात्र पर्व के चौथे दिन मां भगवती के देवी कूष्मांडा स्वरूप की उपासना की जायेगी.

13 अक्तूबर, 2018 - नवरात्र के पांचवे दिन भगवान कार्तिकेय की माता स्कंदमाता की पूजा की जायेगी.

14 अक्तूबर, 2018 - इस दिन में पंचमी तिथि रहेगी जिसमें माता सरस्वती का आह्वान किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः नवरात्रि 2018: व्रत के दौरान इन बातों का ध्यान रखें गर्भवती महिलाएं

15 अक्तूबर, 2018 - आश्विन नवरात्र के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा जायेगी.

16 अक्तूबर, 2018 - नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा का विधान है.

17 अक्तूबर, 2018 - नवरात्र के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन कई लोग कन्या पूजन भी करते हैं.

18 अक्तूबर, 2018 - नौवें दिन भगवती के देवी सिद्धिदात्री स्वरूप का पूजन किया जाता है. सिद्धिदात्री की पूजा से नवरात्र में नवदुर्गा पूजा का अनुष्ठान पूर्ण हो जायेगा.

19 अक्तूबर 2018 - इस दिन दुर्गा विसर्जन किया जायेगा व विजयदशमी मनाई जायेगी.