logo-image

शिरडी: सांई बाबा समाधि शताब्दी उत्सव के मौके पर आया करोड़ों का चढ़ावा

शुक्रवार को समाप्त हुए इस तीन दिवसीय उत्सव में करीब तीन लाख उपासकों ने मंदिर में दर्शन किए थे. माना जाता है कि सांईबाबा ने शिरडी में ही 15 अक्टूबर को समाधि ली थी.

Updated on: 21 Oct 2018, 04:32 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साईंबाबा मंदिर में भक्तों ने हाल ही संपन्न हुए तीन दिवसीय 'साईंबाबा समाधि शताब्दी उत्सव' में 5.97 करोड़ रुपए का दान दिया. श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रूबल अग्रवाल ने शनिवार को बताया कि देश विदेश से आए भक्तों ने मंदिर परिसर में रखे दानपात्रों में 2.52 करोड़ रुपए दिए. ये उत्सव 17 से 19 अक्टूबर तक चला था.

इसके अलावा शिरडी नगर में दान के लिए अलग काउंटर भी बनाए गये थे जिसमें लोगों ने 1.46 करोड़ रूपये की भेंट चढ़ाई. मंदिर प्रशासन को ऑनलाइन डोनेशन, डेबिट कार्ड, बैंक चैक और डिमांड ड्राफट के माध्यम से 1.41 करोड़ रूपये मिले हैं.

भक्तों ने सोने चांदी के सामान भी दिये हैं जिनकी कीमत 28.24 लाख रूपये आंकी गयी है. विदेशी मुद्रा के रूप में 24.55 लाख रूपये भी आए हैं.

इसके अलावा मंदिर प्रशासन को दर्शन शुल्क और ऑन लाइन पासों की बिक्री से 78 लाख और लडडू प्रसाद के वितरण से 28.51 लाख रूपये प्राप्त हुये हैं.

शुक्रवार को समाप्त हुए इस तीन दिवसीय उत्सव में करीब तीन लाख उपासकों ने मंदिर में दर्शन किए थे. माना जाता है कि सांईबाबा ने शिरडी में ही 15 अक्टूबर को समाधि ली थी.

और पढ़ें: पीएम मोदी ने शिरडी में चार परियोजनाओं का किया शिलान्यास, कहा- चार साल में 1.25 करोड़ घर बनाए

पूजनीय साईंबाबा का देहावसान 1918 में विजयदशमी के दिन शिरडी गांव में हुआ था। उनकी समाधि की शताब्दी पर वर्षभर धूमधाम से उत्सव बनाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया था.