BREAKING NEWS
  • टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ चुनने की प्रक्रिया शुरू, गुरुवार तक हो सकता है सभी नामों का ऐलान- Read More »
  • कुत्तों का Space Mission, अंतरिक्ष पहुंच Hero बन गए ये जानवर- Read More »
  • रेल यात्रा करने से पहले जानें क्या होता है RAC ट्रेन टिकट और इससे जुड़ें नियम- Read More »

वाराणसी में महाशिवरात्रि की धूम, काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी कतार, बम-बम भोले के लगाए जयकारे

News State Bureau  |   Updated On : March 04, 2019 07:20 AM
शिवरात्री (फोटो-IANS)

शिवरात्री (फोटो-IANS)

नई दिल्ली:  

काशी विश्वनाथ मंदिर के बाद श्रद्धालु का हुजूम देखकर ही भक्तों के उत्साह का अंदाजा लगाया जा रहा है. देश के कोने-कोने से भक्त बाबा के दर्शन करने के लिए आए हैं. इस बार महाशिवरात्रि पर पिछले सालो की तुलना में ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ होगी. वाराणसी के पुलिस कप्तान का कहना है कि इसके लिए पर्याप्त इंतजाम भी किये गए है, जिनमें ट्रैफिक डायवर्जन , भारी संख्या में पुलिसकर्मी और कमांडो की तैनाती और ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से निगाहबानी शामिल है. वहीं रेलवे और बस स्टेशन के अलावा हाईवे पर भी पुलिस की नजर है. वीवीआईपी के दर्शन के लिए एक समय सीमा निर्धारित की गई है, जिससे किसी को कोई परेशानी न हो.

देवों के देव महादेव की नगरी काशी में बम-बम बोल के नारे गूंज रहे है. काशी महाशिवरात्रि की रौनक अभी से ही साफ़ नजर आ रही है. काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है. विश्वनाथ मंदिर के गेट के बाहर भक्तों की लंबी कतारे है, जिसने भोले बाबा का दर्शन किया वो बेहद खुश नजर आ रहा है. भक्तों का कहना है की कई घंटे इंतजार के बाद ही आराध्य के दर्शन हो पा रहे है पर बाबा के दर्शन से जीवन धन्य हो रहा है तो कोई अपने बेटे की बीमारी ठीक होने की मन्नत के बाद यहां आ पंहुचा है.

इस बार महाशिवरात्रि का महापर्व सोमवार को पड़ रहा है यह संयोग वर्षो बाद आ रहा है. सोमवार भगवान शिव का वार माना जाता है ऐसे में इस बार यह खास संयोग होने से भक्तो को बाबा की असीम कृपा प्राप्त होगी. बीएचयू के संस्कृत एवं धर्म विज्ञान संकाय के प्रमुख बताते है इस अदभुत संयोग का फल उन भक्तो को प्राप्त होगा जो बाबा का पूजन अर्चन करेंगे. इसके अलावा महाशिवरात्रि पर पूजन अर्चन के बारे में उन्होंने बताया की महाशिवरात्रि पर सोरह से उपचार पूजन अर्चन का विधान है. इसके अलावा जो इतनी व्यवस्था नहीं कर पाते अगर वो व्रत रहते हुए महाशिवरात्रि पर बाबा का जलाभिषेक करे तो बाबा प्रसन्न होते है. भक्तो की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. यह सारी बाते न्यूज़ स्टेट/न्यूज़ नेशन संवादाता सुशान्त मुखर्जी को बीएचयू के संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय प्रमुख विनय पांडेय ने बताई .

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर महाशिवरात्रि के लिए दर्शन पूजन के लिए भक्तो की कई किलोमीटर लम्बी कतार अभी से नजर आ रही है इसके अलावा मंदिर के गेट पर एलईडी स्क्रीन पर बाबा के लाइव दर्शन पाकर भी भक्त बेहद खुश है.

First Published: Sunday, March 03, 2019 08:22 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Maha Shivratri, Shiva, Kashi Vishwanath Temple,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो