कुंभ: प्रयागराज में शाही स्नान से पहले 3 दिन बंद रहेंगे स्कूल

IANS  |   Updated On : January 13, 2019 11:53:42 PM
कुंभ मेला (फाइल फोटो)

कुंभ मेला (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

प्रयागराज में कुंभ की शुरुआत 14 जनवरी से हो रही है. पहले शाही स्नान को लेकर प्रशासन मुस्तैद है. इसी कारण तीन दिन के लिए 12वीं तक के स्कूल और कालेज बंद कर दिए गए हैं. प्रयागराज के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि आगामी स्नान पर्व को देखते हुए 14 जनवरी से 16 जनवरी तक सभी 12वीं तक स्कूल और कॉलेजों बंद रखे जाएंगे. साथ ही जिलाधिकारी ने कॉलेजों को भी एडवाइजरी जारी की है कि वे भी किन्हीं विशिष्ट परिस्थिति को छोड़कर अपना कॉलेज बंद रखें.

गौरतलब है कि 14 जनवरी को ही पहला शाही स्नान होगा. इस स्नान का बड़ा महत्व है. इस बार कुंभ मेले में 12 करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. योगी सरकार मेले को लेकर पूरी तैयारियां कर ली हैं. सभी अखाड़ों के साधु-संत संगम पर शाही स्नान करेंगे. ये स्नान शांति से निबटे, इसके लिए अखाड़ों का क्रम और स्नान के लिए जगह भी तय कर दी है. यह परंपरा बहुत पुरानी है, जिसमें 13 अखाड़े शामिल होते हैं.

करीब 11 घंटे चलेगा 13 अखाड़ों का शाही स्नान

कुंभ का पहला शाही स्नान 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर है. प्रशासन ने सभी 13 अखाड़ों के शाही स्नान का वक्त तय कर दिया है. अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरि गिरि ने बताया कि परंपरा के मुताबिक, अखाड़ों का जुलूस निकलेगा. सबसे पहले महानिर्वाणी और सबसे अंत में निर्मल अखाड़े का जुलूस निकलेगा. अखाड़ों का शाही स्नान सुबह 5:15 बजे से शुरू होकर शाम 4:20 बजे तक चलेगा.

दोनों अखाड़ों में यह भी तय किया गया है कि किन्नर अखाड़ा अपने नाम के आगे अखाड़े का इस्तेमाल कर सकता है. साथ ही आचार्य से लेकर महामंडलेश्वर भी अपने-अपने पदों पर रहेंगे. किन्नर अखाड़ा क्षौरकर्म (सिर मुंडवाकर) भी कराएगा.

First Published: Jan 13, 2019 11:53:39 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो