Kumbh Mela 2019 : प्रयागराज में मकर संक्रांति के मौके पर एक साथ लगेगी 40 घाटों पर डुबकी

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : January 15, 2019 12:52:16 PM
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कल यानी 15 जनवरी से शुरू हो रहा है कुंभ

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कल यानी 15 जनवरी से शुरू हो रहा है कुंभ (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कल यानी 15 जनवरी से शुरू होने जा रहे कुंभ 2019 की तैयारियां जोरों पर हैं. मकर संक्राति के पर्व पर पहले स्नान में सवा करोड़ श्रृद्धालुओं के संगम तट पर जुटने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं शाही स्नान में हिस्सा लेने वाले अखाड़ों की पूरी तैयारी कर ली गई है. जिसके लिए संगम नोज पर अखाड़ों के शाही स्नान के लिए 250 फीट का स्नान घाट आरक्षित किया गया है. इसके पास ही आम श्रृद्धालुओं को स्नान के लिए स्थान दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Kumbh mela 2019 : जूना अखाड़े के साथ आया, किन्नर अखाड़ा, 15 जनवरी को 11 घंटे चलेगा शाही स्नान

वहीं कुंभ मेला प्राधिकरण ने कुंभ मेला क्षेत्र में लगभग 40 स्नान घाट तैयार किए हैं. मेला प्रशासन ने प्रमुख संस्थाओं के लिए उनके करीब ही घाट तैयार किए हैं. जैसे खाकचौक, दंडी बाड़ा आचार्य बाड़ा, कल्पवासी क्षेत्र आदि कि लिए करीब ही स्नान की व्यवस्था की गई है. अखाड़ों के आने के लिए त्रिवेणी दक्षिणी पांटून पुल आरक्षित किया गया है. यहां से संगम अपर के बगल के रास्ते अखाड़े मेला क्षेत्र पहुंचेंगे. यहां पर पार्किंग बनाई गई है. पार्किंग से पैदल स्नान स्थल तक जाना है. इसके बाद अखाड़े अपने वाहन से महावीर पांटून पुल से जाएंगे.

.

आम श्रद्धालुओं स्नान के लिए संगम तक नहीं पहुंच सकेंगे. मेला क्षेत्र में प्रवेश के लिए जीटी जवाहर और तिकोनिया चौराहे से किसी को परेड की ओर नहीं आने दिया जाएगा. सभी को सीधे निकाला जाएगा. श्रद्धालुओं को दारागंज दशाश्वमेध घाट या फिर झूंसी की ओर भेजा जाएगा.

First Published: Jan 14, 2019 10:27:44 AM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो