Kumbh Mela 2019 : कुंभ नगरी दिन में रंग बिरंगी और रात को वैली ऑफ डायमंड जैसी

News State bureau  | Reported By : Manvendra Singh |   Updated On : February 09, 2019 09:48:43 AM
कुंभ नगरी की रात वैली ऑफ डायमंड जैसी

कुंभ नगरी की रात वैली ऑफ डायमंड जैसी (Photo Credit : )

प्रयागराज:  

प्रयागराज : कुंभ नगरी दिन में रंग बिरंगे रंग बटोरे दुनिया भर से लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है, जबकि रात के अंधेरे में कुंभ नगरी वैली ऑफ डायमंड में तब्दील हो जाती है. 42 हज़ार 700 LED से रोशन कुंभ नगरी शास्त्री पुल से बिल्कुल हीरों की घाटी के रूप में नज़र आती है, जो नज़ारा दिव्य और अलौकिक नजर आता है. 20 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली दुनिया की सबसे बड़ी टेंट सिटी में ये रोशनी फैलाने के लिए 1080 km लम्बे बिजली के तार फैलाये गए हैं. इन तारों के लंबाई के महत्व का अंदाज़ा इसी बात से सकते हैं, की प्रयागराज से चंडीगढ़ की दूरी 953 km है.

यह भी पढ़ेंं- Kumbh Mela 2019: राम मन्दिर निर्माण के लिए कुंभ में 11 लाख दीप जलाएंगे मौनी बाबा

जबकि यहां बिजली विभाग द्वारा 1080 km लम्बे तार लगाए गए हैं तथा 64 बिजलीघर बनाये गए हैं. जिनके द्वारा टेंट सिटी में बिजली की सप्लाई की जा रही है, कुंभ के दौरान टेंट सिटी में जितनी बिजली की खपत होगी उतनी बिजली में पूरे UP की एक दिन की विद्युत जरूरत पूरी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंं- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, जाति का विष फैला रहे सभी विपक्षी दल

इतना ही नहीं कुंभ में सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए 310 km लंबी लोहे की चादर की सड़क बनाई गई है, जिससे कि गाड़ियां रेत में ना धंस सकें और साफ सफाई के लिए हजारों टॉयलेट और सफाई कर्मियों का भी इंतजाम किया गया है. सरकार ने इंतज़ाम के लिए खजाने का मुंह खोला तो अधिकारियों ने भी कुंभ को दिव्य बनाने में दिल से मेहनत की है.

First Published: Feb 09, 2019 09:02:13 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो