KUMBH 2019: 9 साल से एक ही पैर पर खड़े हैं हरवंश गिरी उर्फ खड़े श्री बाबा, श्रद्धालुओं में दर्शन के लिए मची होड़

News State Bureau  |   Updated On : February 05, 2019 06:44:19 PM
kumbh 2019

kumbh 2019 (Photo Credit : )

प्रयागराज:  

प्रयागराज में चल रहे कुम्भ मेले में आये हुए नागा साधु अपने कठिन हठ योग से भी लोगों के मन मे जिज्ञासा जगा रहे हैं. ऐसा ही हठ योग पिछले नौ साल से हरवंश गिरी उर्फ खड़े श्री बाबा भी कर रहे हैं. खड़े श्री बाबा 12 वर्ष का हठ योग कर रहे हैं और 9 साल से इसी तरह से केवल एक पैर पर खड़े हैं. अभी 3 साल इसी तरह से एक पैर पर खड़े रहने का हठ योग जारी रहेगा.

खड़े श्री बाबा कहते हैं कि वे दोनों में से एक पैर हवा में ही रखते हैं. कुछ देर एक पैर पर खड़े रहते हैं और जब पहला पैर थक जाता है तो दूसरे पैर पर खड़े हो जाते हैं, लेकिन तब पहला पैर ऊपर हवा में उठा लेते हैं. इसी तरह बारी-बारी से पैर बदलता रहता है लेकिन एक पैर हवा में जरूर रहता है. इस हठ योग का ही नतीजा है कि खड़े श्री बाबा के दोनों पैरों में सूजन आ गई है.

ये भी पढ़ें- Kumbh Mela 2019 : मौनी अमावस्या के अद्भुत संयोग में कुंभ का दूसरा शाही स्नान आज, जानें इसका महत्व

बाबा ने बताया कि उनके पैरों में सूजन की वजह से दर्द है लेकिन उसके बाद भी बाबा ने अपना हठ योग नहीं छोड़ा है. हैरानी की बात ये है कि बाबा एक ही पैर पर खड़े होकर अपनी दैनिक क्रिया और नित्य कर्म भी करते हैं और एक ही पैर पर खड़े होकर सो भी जाते हैं. बाबा कहते हैं कि देश, धर्म और समाज के कल्याण के लिए उन्होंने ये कठिन हठ योग करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- जानें क्‍या है मौनी अमावस्या का महत्‍व, पौराणिक कथा को पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप

कुंभ मेले में बाबा का हठ योग चर्चा का विषय है. लोगों में बाबा के दर्शन के लिए होड़ लगी हुई है. कुम्भ आने वाले श्रद्धालु बाबा के चरण छूकर आशीर्वाद ले रहे हैं और बाबा को दक्षिणा में पैसे भी चढ़ा रहे हैं. कुछ श्रद्धालु बाबा को जूस पिलाकर आशीर्वाद हासिल कर रहे हैं.

First Published: Feb 05, 2019 04:53:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो