Kumbh Mela2019 : माघी पूर्णिमा के दिन 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लगाई संगम में डुबकी, तस्वीरें देखें

News State Bureau  |   Updated On : February 19, 2019 09:43:34 PM
माघी पूर्णिमा के दिन ड्रोन से ली गई तस्वीर

माघी पूर्णिमा के दिन ड्रोन से ली गई तस्वीर (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

मंगलवार को प्रयागराज में माघी पूर्णिमा स्नान के लिए रात 12 बजे से ही संगम तट पर श्रद्धालु पहुंच गए थे. मेलाधिकारी विजय किरण आनंद की मानें तो संगम में स्नान के लिए सोमवार से ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा. लोगों की सुरक्षा व्यवस्था का इस बीच विशेष ख्याल रखा गया, किरन आनंद ने बताया कि कई जिलों के मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की गई थी. वहीं श्रृद्धालुओं की संख्या को देख मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए गए थे कि वे आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फोर्स भी ले सकते हैं. इस बीच सभी जगह निगरानी की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था रखी गई.

यह भी पढ़ें- कुंभ मेले में पहुंचे सभी श्रद्धालुओं के दातों का रखा जा रहा खास ख्याल, जानें क्या है माजरा

मेला प्रसाशन के अनुसार सुबह से लगभग 1.25 करोड़ श्रद्वालुओं ने कुंभ में स्नान किया. बताया जा रहा है कि दो दिनों में दो करोड़ पांच लाख श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी, मकर संक्राति से माघी पूर्णिमा तक स्नानार्थियों की संख्या 20 करोड 54 लाख तक पहुंची. स्नानार्थियों के लिए 8 किमी के दायरे में बने हैं 40 से अधिक स्नान घाट. वहीं माघी पूर्णिमा के स्नान के बाद कल्पवासियों का घर लौटना शुरु.

देखें माघी पूर्णिमा की भव्य तस्वीरें-

मेलाधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में 96 कंट्रोल वॉच टावर स्थापित हैं. 440 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है.' पुलवामा हमले के बाद प्रशासन मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पहले से ज्यादा अलर्ट है. उन्होंने बताया कि त्रिवेणी स्नान के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. इस बीच रेलगाड़ियों से लेकर निजी वाहन जैसे ट्रैक्टर, जीप, बस आदि से 90 प्रतिशत श्रद्धालु संगम पहुंचे.

First Published: Feb 19, 2019 09:21:48 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो