जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अवरुद्ध होने से अमरनाथ यात्रा स्थगित

IANS  |   Updated On : July 31, 2019 09:44:41 AM
जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अवरुद्ध होने से अमरनाथ यात्रा स्थगित

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध होने के कारण बुधवार को अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई. अब तक पिछले 30 दिनों में लगभi 3.30 लाख श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा कर ली है. पुलिस ने कहा कि जम्म-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवरोध होने के कारण भगवती नगर यात्री निवास से बुधवार को किसी श्रद्धालु को यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी गई. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि एक जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 3,31,770 यात्री पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: 29 दिनों में 3.20 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा

मंगलवार को 10,360 यात्रियों ने दर्शन किए. एसएएसबी के अधिकारियों ने कहा, "राजस्थान के गंगानगर की रहने वाली गंभीर रूप से बीमार एक तीर्थयात्री ऊषा (60) को मंगलवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक के निर्देश पर हैलीकॉप्टर के माध्यम से शेषनाग से श्रीनगर ले जाया गया। श्राइन बोर्ड ने अब तक गंभीर रूप से बीमार सभी 16 तीर्थयात्रियों को उचित इलाज के लिए वायुमार्ग से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है.' श्रद्धालुओं के अनुसार, कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है.

यह भी पढ़ें: Sawan Shivratri 2019: इन गानों के साथ इस शिवरात्रि को बनाएं और भी यादगार

एसएएसबी के अधिकारियों के अनुसार, यात्रा के दौरान 26 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इसके अलावा दो स्वयंसेवियों और दो सुरक्षाकर्मियों की भी मौत हो चुकी है. इस साल 17 जुलाई को शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा.

First Published: Jul 31, 2019 09:43:15 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो