BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड: गुजरात ATS को मिली बड़ी कामयाबी, मुख्य आरोपी अशफाक और मुईनुद्दीन गिरफ्तार- Read More »

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर इन उपायों को कर लें, हो जाएंगे मालामाल

News State bureau  |   Updated On : April 19, 2019 01:54:20 PM
Hanuman Jayanti 2019

Hanuman Jayanti 2019 (Photo Credit : )

नई दिल्ली :  

प्रत्येक वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है. मान्यता है कि इस तिथि को हनुमान जी का जन्म हुआ था. हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी से सम्बंधित उपाय शीघ्र फल देते है. यहां हम आपको हनुमानजी से जुड़े 14 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे गरीबी से लेकर भाग्य संबंधी सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं. तो आइये जानते हैं कुछ खास उपाय जो आपको कर देंगे मालामाल-

हनुमान जयंती के दिन किए जाने वाले खास उपाय:-

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर ये 5 भजन कर देंगे आपको हनुमानमय

1. हनुमान जयंती पर सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालें और ये दीपक हनुमानजी के सामने जलाएं और आरती करें. इस उपाय से सभी कष्ट दूर हो जाएंगे.

2. किसी मंदिर जाएं और वहां एक नारियल पर स्वस्तिक बनाएं. इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को अर्पित करें. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे बुरा समय दूर होता हैं.

3. हनुमान जयंती पर सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने चौमुखा दीपक जलाएं. चौमुखा दीपक यानी दीपक में चार बतियां रखकर चारों और जलाना है. इस उपाय से घर-परिवार की सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

4. यदि आप विधिवत पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो हनुमानजी को लाल, पीले फूल जैसे कमल, गुलाब, गेंदा या सूर्यमुखी चढ़ा दें. इस उपाय से भी सभी सुख प्राप्त होते हैं.

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2019: हनुमान चालीसा से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स, जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं

5. हनुमान जयंती पर पारे से बनी हनुमान जी की प्रतिमा की पूजा करें. साथ ही, ॐ रामदूताय नमः मन्त्र का जप कम से कम 108 बार करे. मंत्र जप के लिए रुद्राक्ष की माला का उपाय करें. इस उपाय से सभी कष्ट दूर होते हैं.

6. हनुमानजी को गाय के शुद्ध घी से बना प्रसाद चढ़ाएं. ये प्रसाद भक्तों में बाटें और खुद भी ग्रहण करें. इस उपाय से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और दुःख दूर करते हैं.

7. हनुमानजी को लाल लंगोट चढ़ाएं. साथ ही, सिंदूर भी चढ़ाएं और चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इस उपाय से हर काम में सफलता मिलेगी.

8. हनुमान जयंती पर हनुमानजी की तस्वीर घर में पवित्र स्थान पर इस तरह लगाएं कि हनुमानजी का मुंह दक्षिण दिशा की और हो. इस उपाय से शत्रुओं पर विजय मिलेगी और धन लाभ होगा.
9. हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें. सिंदूर और चमेली के तेल से चोला चढ़ाएं. इस उपाय से सभी मनोकामना पूरी हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti: भगवान हनुमान की कृपा से मिट जाते हैं सारे कष्ट, पढ़ें हनुमान चालीसा

10. दुखों से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती पर पीपल के 11 पत्तें लें और साफ़ पानी से धो लें. इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें. पत्तों की माला बनाकर हनुमनजी को चढ़ाएं.

11. हनुमान जयंती पर बनारसी पान लगवाकर हनुमनजी को चढ़ाएं. ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.
12. किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस उपाय से कुंडली के दोष दूर होंगें.

13. एक नारियल पर सिंदूर, लाल धागा, चावल चढ़ाएं और नारियल की पूजा करें. इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को चढ़ा दें। इससे धन लाभ के योग बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती 2019ः जब प्रभु श्रीराम निकल गए थे अपने परम भक्‍त हनुमान को मारने

14. हनुमान जयंती पर काली गाय को रोटी खिलाएं. पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के 3 दाने भी डालें. ये उपाय बड़ी परेशानियों से भी बचा सकता हैं.

First Published: Apr 19, 2019 01:54:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो