logo-image

खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा फिर स्थगित

करीब 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर कल से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बालटाल और पहलगाम मार्गो पर भी मध्यम बारिश हो रही है

Updated on: 28 Jul 2019, 10:28 AM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर में खराब मौसम के कारण प्रशासन ने रविवार को अमरनाथ यात्रा एक बार फिर स्थगित कर दी है. अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम के कारण किसी भी तीर्थयात्री को घाटी की ओर जाने नहीं दिया जाएगा. करीब 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर कल से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बालटाल और पहलगाम मार्गो पर भी मध्यम बारिश हो रही है.

यह भी पढ़ें: Kamika Ekadashi 2019: 28 जुलाई को ऐसे करें कमिका एकादशी की पूजा, मिलेगा विशेष फल

इससे पहले एक दिन के स्थगन के बाद शनिवार को  अमरनाथ यात्रा दोबारा शुरू हुई थी जिसमें करीब 4 हजार तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए प्रस्थान किया था. अधिकारियों ने कहा कि इस साल 1 जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से 3,17,726 तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Hariyali teej 2019: इस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज, जानिए क्या है इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

श्रद्धालुओं के अनुसार, कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है. एसएएसबी के अधिकारियों के अनुसार, यात्रा के दौरान 26 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इसके अलावा दो स्वयंसेवियों और दो सुरक्षाकर्मियों की भी मौत हो चुकी है. इस साल एक जुलाई को शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा.